Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple eye tracking feature let user to control iphone and ipad with your eyes

आंखों से कंट्रोल होंगे iPhone और iPad, ऐप्पल लाया अनोखा फीचर, ऐसे करेगा काम

अब आप iPhone और iPad को अपनी आंखों से कंट्रोल कर पाएंगे। दरअसल, ऐप्पल ने नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की है, जो ऐप्पल के एआई प्लान्स की झलक देता है। कैसे काम करेगा नया फीचर, डिटेल में जानिए

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तानThu, 16 May 2024 11:17 AM
हमें फॉलो करें

अब आप iPhone और iPad को अपनी आंखों से कंट्रोल कर पाएंगे। दरअसल, ऐप्पल ने नई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स की घोषणा की है, जो ऐप्पल के एआई प्लान्स की झलक देता है। इनमें आई ट्रैकिंग फीचर भी शामिल है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करता है और यूजर्स को केवल अपनी आंखों का उपयोग करके अपने आईफोन और आईपैड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ऐप्पल ने कहा कि इस फीचर्स को खासतौर से दिव्यांगों के लिए डिजाइन किया गया है और इस सेटअप करना भी तेज और आसान है क्योंकि यूजर्स को इसे कैलिब्रेट करने के लिए बस कुछ सेकंड के लिए फ्रंट-फेसिंग कैमरे का उपयोग करना होगा।

ऐसे काम करेगा नया फीचर

ऐप्पल ने बताया कि इस फीचर्स का उपयोग iPadOS और iOS दोनों पर किया जा सकता है और इसके लिए अलग से किसी हार्डवेयर या एक्सेसरीज की जरूरत नहीं है। आई ट्रैकिंग का उपयोग करके, आप ऐप्स में घूम सकते हैं, ड्वेल कंट्रोल (Dwell Control) का उपयोग करके अलग-अलग पार्ट्स को एक्टिवेट कर सकते हैं, बटन दबा सकते हैं, स्वाइप कर सकते हैं और जेश्चर का भी यूज कर सकते हैं।

14 इंच का हल्का और पतला लैपटॉप लाया एसर, 8 घंटे की बैटरी लाइफ; कीमत ₹35000 से कम

सिरी के लिए भी लाया नया फीचर

ऐप्पल ने लिसन फॉर एटिपिकल स्पीच नाम के एक अन्य फीचर की भी घोषणा की, जो सिरी को आवाजों की एक बड़ी सीरीज को समझने में मदद करने के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।

इस साल के अंत में मिलेगा अपडेट

ऐप्पल ने कहा, "ये फीचर्स ऐप्पल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की पावर को कंबाइन करती हैं, ऐप्पल सिलिकॉन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके सभी के लिए प्रोडक्ट्स को डिजाइन करने की ऐप्पल की दशकों पुरानी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाती हैं।" कंपनी ने बताया कि ये फीचर्स "इस साल के अंत में" iOS 18 और iPadOS 18 फॉल अपडेट के साथ उपलब्ध होंगे।

ऐप पर पढ़ें