Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़apple brings much awaited ios 18 software update apple intelligence also introduced in wwdc 2024

Apple iOS 18 की हुई धमाकेदार एंट्री, iPhones को मिले गजब के नए फीचर, AI भी जबरदस्त

ऐपल ने WWDC 2024 में अपने सबसे बड़े ओएस अपडेट यानी iOS 18 को लॉन्च कर दिया है। नए अपडेट में यूजर्स को होम स्क्रीन की कस्टमाइजेशन के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। इसमें कंपनी नया फोटो ऐप और कंट्रोल सेंटर भी दे रही है। इवेंट में ऐपल इंटेलिजेंस से भी पर्दा उठाया गया।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानTue, 11 June 2024 07:38 AM
हमें फॉलो करें

ऐपल (Apple) ने WWDC 2024 में अपने सबसे बड़े ओएस अपडेट यानी iOS 18 को लॉन्च कर दिया है। नया ओएस यूजर्स को आईफोन्स का ज्यादा कंट्रोल देता है। इससे यूजर्स को पहले से काफी बेहतर पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस मिलेगा। इस अपडेट की खास बात है कि इसमें यूजर्स को होम स्क्रीन की कस्टमाइजेशन के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। अब यूजर को आईफोन के फिक्स ऐप ग्रिड से परेशान नहीं होना पड़ेगा और वे आसानी से होम स्क्रीन पर अपनी पसंद के आइकन्स को रख सकेंगे। साथ ही यूजर इन आइकन्स के कलर को भी बदल सकते हैं। इस इवेंट में कंपनी ने अपने एआई ‘Apple Intelligence’ को भी इंट्रोड्यूस किया है। आइए डीटेल में जानते हैं कि नए ओएस में कंपनी क्या कुछ खास ऑफर कर रही है।

नया फोटो ऐप और कंट्रोल सेंटर
iOS 18 में नया फोटोज ऐप भी ऐड किया गया है। ऐपल का नया ओएस पहले से ज्यादा प्राइवेट और सिक्योर है। iOS 18 में कंपनी रीडिजाइन्ड कंट्रोल सेंटर भी ऑफर कर रही है। इसमें आपको एक जगह पर सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले कंट्रोल्स और कई सारे पेज का ऐक्सेस मिलेगा।

ios

इंडिविजुअल ऐप्स को फेस आईडी से कर सकेंगे लॉक
ऐपल iOS 18 में यूजर्स की प्राइवेसी के लिए भी कई खास फीचर दिए गए हैं। नया ओएस यूजर्स को इंडिविजुअल ऐप्स को फेस आईडी से लॉक करने का फीचर देता है। यह आपके डेटा की प्राइवेसी के लिए एक तगड़ा फीचर है। इसमें आप यह भी तय कर सकते हैं कि कौन से ऐप किस कॉन्टैक्ट डीटेल को ऐक्सेस कर सकते हैं, ताकि आपकी पर्सनल इन्फर्मेशन का फुल कंट्रोल आपके पास ही रहे।

मेसेजेस ऐप में कई नए फीचर
अगर आप मेसेजिंग का ज्यादा यूज करते हैं, तो मेसेजेस ऐप में आपके लिए कई नए फीचर आ गए हैं। iOS 18 यूजर्स को तय समय पर मेसेज सेंड करने के लिए नया शेड्यूलिंग ऑप्शन देता है। इसमें आपको आप रिच टेक्स्ट फॉर्मैटिंग भी मिलेगा। खास बात है कि यूजर मेसेज ऐप में किसी भी इमोजी से रिएक्ट कर सकते हैं। आईफोन 14 और 15 में ऐपल का नया ओएस सैटेलाइट कम्यूनिकेशन भी दे रहा है। मेसेजेस के साथ ही नए ओएस में मेल ऐप में भी नए फीचर ऐड किए गए हैं। अब यूजर्स को मेल ऐप में ऑटोमैटिक कैटेगराइजेशन का फीचर मिलेगा।

ios

गेमर्स के लिए नया गेम मोड
कंपनी ने iOS 18 में वॉलेट ऐप को भी अपग्रेड कर दिया है। यह यूजर्स को ऐपल कैश के लिए टैप-टू-पे का ऑप्शन देता है। अपडेट में कंपनी कैलेंडर ऐर के लिए रिमाइंडर इंटीग्रेशन लेकर आई है। iOS 18 में भी गेमर्स का भी खास ख्याल रखा गया है। इसमें कंपनी अब एक गेम मोड ऑफर कर रही है। यह बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए बैकग्राउंड ऐक्टिविटी को कम कर देता है, ताकि यूजर को एयरपॉड्स और गेमपैड्स के साथ बेस्ट पॉसिबल लो लेटेंसी और हाई फ्रेम रेट मिले।

ऐपल इंटेलिजेंस
ऐपल ने इस इवेंट में अपने एआई- ऐपल इंटेलिजेंस को भी इंट्रोड्यूस किया। इसमें यूजर्स को कई शानदार फीचर मिलेंगे। ऐपल इंटेलिजेंस की मदद से यूजर चलते-फिरते इमोजी क्रिएट कर सकेंगे। इसमें इमेज वैंड फीचर भी दिया गया है, जो खराब स्केच को भी एक बढ़िया फोटो में बदल सकता है। इसके अलावा ऐपल इंटेलिजेंस का इंटीग्रेशन रीराइटिंग और समराइजिंग टेक्स्ट के साथ ईमेल्स के लिए भी आया है।

GPay हुआ बंद, प्ले स्टोर से भी हटा, ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब गूगल का नया ऐप

साथ ही कंपनी ने अपने एआई के साथ सीरी को और भी स्मार्ट कर दिया है। ऐपल इंटेलिजेंस की खास बात है कि इसे पूरे ऐपल इकोसिस्टम के लिए ऑफर किया जाएगा। अभी यह आईफोन 15 प्रो और 15 प्रो मैक्स के लिए आया है। बताते चलें कि कंपनी ने iOS 18 का अभी पहला डेवेलपर बीटा लॉन्च किया है। अगले कुछ हफ्तों में इलका पब्लिक बीटा आएगा और इस साल के आखिर में कंपनी आईफोन 16 के साथ इसे ग्लोबल यूजर्स को लिए रिलीज कर देगी।

(Main Image: CNET)

(Story Image: MySMartPrice)

ऐप पर पढ़ें