Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Android users on alert as hackers can control their smartphones using this new malware

बड़े खतरे में करोड़ों एंड्रॉयड यूजर्स, कोई और कंट्रोल कर सकता है आपका फोन

गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड ऐप्स में एक खतरनाक मालवेयर छुपा होने की बात सामने आई है और खुलासा हुआ है कि उसकी मदद से हैकर्स को डिवाइस का कंट्रोल मिल सकता है। यूजर्स को अपडेटेड ऐप वर्जन इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

malware
Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Mon, 6 May 2024 07:32 PM
हमें फॉलो करें

करोड़ों एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी की गई है और पता चला है कि नया खतरा मालवेयर की शक्ल में उन्हें निशाना बना रहा है। यह चेतावनी माइक्रोसॉफ्ट की टीम की ओर से दी गई है, जिसने बताया है कि हैकर्स मालवेयर इस्तेमाल करते हुए पूरे डिवाइस का कंट्रोल ले सकते हैं। इस मालवेयर को लोकप्रिय ऐप्स के जरिए फैलाया जा रहा है।

सुरक्षा अलर्ट में बताया गया है कि नए मालवेयर का नाम Dirty Stream है और यह यूजर के डिवाइस में पहुंचते ही बैकग्राउंड में अपना काम शुरू कर देता है। इसका मकसद लोकप्रिय ऐप्स के जरिए चुपके से फोन में सेंध लगाना और फिर हैकर या अटैकर को डिवाइस का ऐक्सेस देना है। दरअसल, यह मालवेयर एंड्रॉयड के उस हिस्से से जुड़ जाता है, जिसकी मदद से ऐप्स फाइल्स शेयर करते हैं या फिर चैटिंग का विकल्प देते हैं।

 

रिकॉर्डतोड़! 1.5 करोड़ लोगों ने खरीद डाला ये फोन, कीमत ₹16,000 से कम

इस तरह हैकर को मिल जाता है कंट्रोल

Dirty Stream मालवेयर एंड्रॉयड सिस्टम में जगह बनाने के बाद ContentProvider सिस्टम को प्रभावित करता है। हमने पहले ही बताया कि यह हिस्सा चैटिंग या फिर फाइल शेयरिंग के लिए जिम्मेदार होता है। वैसे तो इस सिस्टम में कुछ सुरक्षा के मानक हैं, जिससे इसका गलत इस्तेमाल ना किया जा सके लेकिन मालवेयर उनमें बदलाव करता है। इस तरह फोन का कंट्रोल हैकर को मिल सकता है और वह आपके डिवाइस में अपने हिसाब से बदलाव कर सकता है।

लोकप्रिय ऐप्स में छुपा रहता है मालवेयर

मालवेयर का पता लगाना इसलिए भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई लोकप्रिय ऐप्स के जरिए भी फोन का हिस्सा बन सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्ले स्टोर पर लिस्टेड ऐसे ऐप्स में मालवेयर के संकेत मिले हैं, जिन्हें 4 अरब से ज्यादा बार इंस्टॉल या डाउनलोड किया गया है। इन ऐप्स की लिस्ट में Xiaomi के फाइल मैनेजर से लेकर WPS Office जैसे ऐप्स तक शामिल हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, 20 लाख से ज्यादा ऐप्स प्ले स्टोर से ब्लॉक

गूगल की ओर से फौरन इन ऐप्स को नए पैच के जरिए सुरक्षित कर दिया गया है लेकिन जिन यूजर्स के फोन में पुराने ऐप वर्जन हैं, उन्हें डिलीट या अपडेट किया जाना जरूरी है। अपने फोन में सभी ऐप्स को अपडेट रखें और लेटेस्ट वर्जन ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने में ही समझदारी है और केवल भरोसेमंद ऐप्स डाउनलोड करें। ऐप को वही परमिशंस दें, जो उसकी फंक्शननैलिटी के लिए जरूरी हों।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें