Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Android 15 may get New Device Diagnostics Menu to Fix possible Issues With Your Phone

एक टैप पर मिलेगा पूरे फोन की सेहत का हाल, Android 15 का यह फीचर खुश कर देगा

Android 15 Beta 3 अपडेट इसी सप्ताह रिलीज किया गया है और इससे एक नए फीचर का संकेत मिला है। सामने आया है कि Device Diagnostics मेन्यू के साथ यूजर्स को फोन की हेल्थ चेक करने का विकल्प दिया जाएगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तानFri, 21 June 2024 06:35 PM
हमें फॉलो करें

गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन Android 15 Beta 3 को इस सप्ताह रिलीज किया गया है और इससे कुछ नए फीचर्स का खुलासा हुआ है। एंड्रॉयड यूजर्स को जो नए फीचर्स Android 15 में मिलने वाले हैं, उनकी लिस्ट में Device Diagnostics शामिल हो सकता है। इस फीचर के साथ यूजर्स आसानी से सिंगल टैप पर अपने डिवाइस के इंटरनल कंपोनेंट्स का हाल जान सकेंगे और चेक कर सकेंगे कि उनकी हालत क्या है।

नई रिपोर्ट में Gadgets360 ने बताया है कि Android 15 में एक नया डिवाइस डायग्नोस्टिक मेन्यू पेश किया जा सकता है। यह मेन्यू यूजर्स को अपने स्मार्टफोन पर कई तरह के डायग्नोस्टिक टेस्ट रन करने और उसका हेल्थ-चेकअप करने का विकल्प देगा। इस तरह यूजर्स आसानी से चेक कर पाएंगे कि उनके फोन का कौन सा हिस्सा ठीक से काम नहीं कर रहा है या फिर इसे किसी तरह के रिपेयर की जरूरत तो नहीं है।

 

एंड्रॉयड फोन वाले करते रह जाएंगे इंतजार, iPhone में आ रहे ये 7 नए इमोजी

इस तरह के टेस्ट कर पाएंगे यूजर्स

नया फीचर डिवाइस डायग्नोस्टिक्स नाम का एक अलग सेक्शन लेकर आएगा, जो सेटिंग्स ऐप में मौजूद होगा। इसमें कई तरह के टेस्ट करने का विकल्प मिलेगा, जिनकी लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं।

बैटरी टेस्ट: यह टेस्ट बैटरी की हेल्थ और परफॉर्मेंस की जांच करेगा।

डिस्प्ले टेस्ट: यह टेस्ट डिस्प्ले के कलर्स, ब्राइटनेस और टच रिस्पॉन्स की जांच करेगा।

ऑडियो टेस्ट: यह टेस्ट स्पीकर्स और माइक्रोफोन के काम करने के तरीके को चेक करेगा।

हार्डवेयर टेस्ट: यह टेस्ट फोन के अन्य हार्डवेयर कंपोनेंट्स, जैसे कि कैमरा, सेंसर और प्रोसेसर की जांच करेगा।

खास बात यह है कि यूजर्स दूसरे डिवाइस से अपने स्मार्टफोन की जांच भी कर सकेंगे। यह फीचर खासकर उन लोगों के लिए उपयोगी होगा, जो किसी पुराने फोन को खरीदना चाहते हैं या किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के फोन में आई दिक्कत का पता लगाना चाहते हैं। नया फीचर उन लोगों का काम भी आसानकरेगा, जो तकनीकी रूप से बहुत जानकार नहीं हैं। यह मेन्यू बेहद आसान भाषा में समझाएगा कि फोन के किस पहलू की जांच की जा रही है।

DSLR जैसे कैमरा वाले फोन पर 5000 रुपये की छूट, ये डील मिस नहीं करना चाहेंगे आप

ध्यान देना जरूरी है कि यह जानकारी अभी तक केवल एक लीक है और Google ने अभी तक इस फीचर की पुष्टि नहीं की है। ऐसे में फाइनल बिल्ड में इस फीचर का मिलना तय नहीं है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें