Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़alert Government has important warning for you about this delivery SMS coming from india post

आपके पास भी आया डाकघर से ये मैसेज, तो बचकर रहें- सरकार ने की चेतावनी

इंडिया पोस्ट से होने का दावा करने वाला एक नया SMS कई लोगों को भेजा जा रहा है। ये मेसेज फर्जी है

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तानTue, 18 June 2024 03:22 PM
हमें फॉलो करें

इंडिया पोस्ट से होने का दावा करने वाला एक नया SMS कई लोगों को भेजा जा रहा है। ये मेसेज आपसे कहता है कि आपका एक पैकेज इंडिया पोस्ट के वेयरहाउस में है। इस पैकेज आपको भेजने की कोशिश की गई लेकिन डिलीवरी फेल हो गई तो अब अपना एड्रेस अपडेट कर दें। लेकिन पीआईबी फैक्ट चेक ने स्पष्ट किया है कि इंडिया पोस्ट ऐसा कोई भी मेसेज अपने ग्राहकों नहीं भेज रही है। ये मेसेज पूरी तरह से फर्जी है।

 

पीआईबी फैक्ट चेक ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर अपने पोस्ट में पुष्टि की है कि इंडिया पोस्ट की तरह से ये डिलीवरी मेसेज फर्जी है और यूजर्स को जागरूक रहने के लिए कहा है। “क्या आपको भी @IndiaPostOffice से एक एसएमएस प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि आपका पैकेज गोदाम में आ गया है, साथ ही आपसे पैकेज वापस होने से बचने के लिए 48 घंटे के भीतर अपना पता अपडेट करने के लिए कहा गया है #PIBFactCheck सावधान! यह संदेश #फर्जी है।

 

इंडिया पोस्ट कभी भी ऐसे संदेश नहीं भेजता है जिसमें पते को अपडेट करने के लिए कहा जाता है। ऐसे धोखाधड़ी वाले लिंक पर क्लिक न करें।

 

क्या है फेक मेसेज?

भारतीय डाक: आपका पैकेज गोदाम में आ गया है और हमने दो बार डिलीवरी का प्रयास किया लेकिन पते की अधूरी जानकारी के कारण हम डिलीवरी करने में असमर्थ रहे। कृपया 48 घंटे के भीतर अपना पता अपडेट करें, अन्यथा पैकेज वापस कर दिया जाएगा। एड्रेस अपडेट करने के लिए indisposegvs.top\IN लिंक पर क्लिक करें।

 

SMS धोखाधड़ी से ऐसे बचें

- अज्ञात नंबरों से आने वाले संदेशों पर भरोसा न करें।

- यदि कोई संदेश किसी वैध कंपनी से होने का दावा करता है, तो वेरीफाईड फ़ोन नंबर या वेबसाइट के माध्यम से सीधे संपर्क करें।

- संदिग्ध टेक्स्ट वाले लिंक पर क्लिक न करें। यदि आपको किसी वेबसाइट तक पहुंचने की आवश्यकता है, तो उसे मैन्युअल रूप से टाइप करें।

- टेक्स्ट मेसेज के जरिये कोई पासवर्ड या अकाउंट डिटेल्स शेयर नहीं करें।

- अगर आपको कोई संदिग्ध मेसेज मिले तो तुरंत इसकी सूचना दें।

 

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement