Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़AC blast reason and solution this small gadget can help you check if your AC is safe to use this summer

गर्मी में AC ब्लास्ट के मामलों से टेंशन में आए आप? 979 रुपये का छोटू गैजेट देगा राहत

बीते दिनों एक के बाद एक कई जगह AC में ब्लास्ट के मामले सामने आए हैं। इसे लेकर कई लोग चिंतित हैं कि अपना AC इस्तेमाल करें या नहीं। हम एक गैजेट को सॉल्यूशन के तौर पर लेकर आए हैं, जो यह समझने में आपकी मदद करेगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान Mon, 3 June 2024 06:31 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियां हर बार पड़ती हैं लेकिन इस बार पारा सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है और जाने कितने लोग हीटवेव का शिकार बनकर दम तोड़ रहे हैं। ऐसे में एयर कंडिशनर ही राहत दे रहे हैं लेकिन अब वही नया खतरा भी बन गए हैं। बीते दिनों AC के आउटडोर यूनिट में ब्लास्ट होने के कई गंभीर मामले सामने आए हैं, जिससे AC इस्तेमाल करने वाले सभी लोग चिंतित हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपको राहत देने आए हैं।

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में ही हाल-फिलहाल AC में ब्लास्ट के दो गंभीर मामले सामने आ चुके हैं। आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है और AC इस्तेमाल करने वालों का चिंतित होना स्वाभाविक है। एक छोटा सा गैजेट आपको बता सकता है कि आपका AC सुरक्षित है या नहीं, या फिर उसमें ब्लास्ट होने का खतरा तो नहीं है। हालांकि, इसके लिए पहले समझना होगा कि AC में ब्लास्ट किन परिस्थितियों में हो सकता है।

क्या बार-बार गर्म हो रहा है आपका फोन? फौरन बदल लें ये सेटिंग्स

क्या है AC में ब्लास्ट होने की वजह?

ज्यादातर एयर कंडिशनर के आउटडोर यूनिट में ही ब्लास्ट के मामले सामने आ सकते हैं क्योंकि ऐसा ब्लास्ट कंडेंसर का तापमान तय लिमिट से ज्यादा बढ़ने की स्थिति में होता है। भारत जैसे गर्म देश में आउटडोर यूनिट के कंडेसर का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है लेकिन इससे ज्यादा तापमान की स्थिति में कंडेंसर पर पड़ने वाले दबाव के चलते इसके फटने की संभावना बढ़ जाती है।

अगर किसी वजह से वोल्टेज में भी बार-बार बदलाव हो रहा है या वोल्टेज कम है, तब भी ऐसे ब्लास्ट की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा ही कंडेसर साफ ना होने पर हो सकता है क्योंकि गर्म हवा बाहर नहीं निकल पाती। कुल मिलाकर AC के आउटडोर यूनिट का तापमान एक हद से ज्यादा बढ़ने की स्थिति में धमाका हो सकता है।

1 जून से बदल रहे हैं ड्राइविंग लाइसेंस के नियम, आधार कार्ड पर भी अपडेट

ऐसे तय कर पाएंगे कि सुरक्षित हैं या नहीं

अगर आपको पता हो कि आपके एयर कंडिशनर के आउटडोर यूनिट (या फिर विंडो AC के बाहरी हिस्से) का तापमान क्या है तो आप इसका सुरक्षित या असुरक्षित होना तय कर पाएंगे। अगर तापमान 50 डिग्री के आसपास या इससे कम है तो बेफिक्र AC इस्तेमाल किया जा सकता है और तापमान लगातार 50 डिग्री से ज्यादा होने का मतलब है कि AC का लगातार इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है।

काम आसान कर देगा यह छोटू गैजेट

AC के आउटडोर यूनिट का तापमान पता करने में Laser Infrared Thermometer Temperature Gun आपके काम आएगी। जी हां, यह वही गैजेट है जिसकी मदद से कोविड-19 के दौर में दूर से लोगों के शरीरा का तापमान चेक किया जाता था। यह बिना किसी डिवाइस से करीब गए या उसे हाथ लगाए तापमान पता लगाने में मदद करता है और AC ब्लास्ट जैसे मामले को लेकर आपको निश्चिंत कर सकता है।

 

Thermometer Temperature Gun

ब्रैंडेड डिजिटल टैंपरेचर गन गैजेट 800 रुपये तक की रेंज से लेकर 1200 रुपये तक की रेंज के बीच आसानी से मिल जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Amazon पर बेस्ट-सेलिंग इन्फ्रारेड थर्मामीटर गन केवल 979 रुपये में मिल रहा है।

 

इस छोटी सी गलती से हमेशा के लिए डेड हो सकते हैं आपके इयरबड्स

आपको फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

- करीब 3 घंटे तक AC चलाएं और इसके बाद टेंपरेचर गन से आउटडोर यूनिट का तापमान चेक करें।

- इसके बाद थोड़ा वक्त और बीतने दें और फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं।

- AC बंद कर दें और करीब 1 घंटे बार फिर से आउटडोर यूनिट का तापमान मॉनीटर करें।

- अगर आउटडोर यूनिट का तापमान AC चलाने लगातार 50 डिग्री से ज्यादा है और AC बंद करने पर जल्दी से कम नहीं हो रहा तो आपके AC को रिपेयर या सर्विसिंग की जरूरत है।

- लगातार तापमान ज्यादा रहने की स्थिति में AC का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है।

- वहीं अगर तापमान 50 डिग्री के आसपास या इससे कम है तो आप बिना कोई टेंशन लिए AC इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे, AC हमेशा स्टेबलाइजर के साथ इस्तेमाल करें और वायरिंग या इंस्टॉलेशन में ब्रैंडेड वायर यूज करें। साथ ही आपको समय-समय पर AC की सर्विसिंग करवाते रहना चाहिए। इसके अलावा लंबे वक्त तक लगातार AC इस्तेमाल करने की जगह बीच-बीच में कुछ वक्त के लिए AC जरूर बंद कर दें और ब्रेक लें।

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement