DA Image
11 जुलाई, 2020|10:59|IST

अगली स्टोरी

Fact Check: कोविड-19 संकट के बीच सरकार सबको दे रही है 1000 रुपये, जानें सच

corona virus fact check

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) के खिलाफ जंग में दुनिया के लगभग सभी देश लड़ रहे हैं। भारत भी इस महामारी की चपेट में है और अभी तक 24,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच कोविड-19 महामारी को लेकर तमाम तरह की अफवाहें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ट्विटर और व्हाट्सऐप पर ऐसी खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना सहायता योजना WCHO के तहत सभी को 1000 रुपये की राशि दी जा रही है, इसके लिए आपको एक फॉर्म भरने के लिए कहा जा रहा है। यह फॉर्म फेक है और सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है।

Fact Check: क्या रोजा रखने से बढ़ेगा कोविड-19 का खतरा, जानें सच

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के फैक्ट चेक अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में लिखा गया है, 'दावा: कोरोना सहायता योजना WCHO की तरफ से 1000 ₹ सहायता राशि सभी को दी जा रही है। फॉर्म भरें और 1000 ₹ प्राप्त करें।      
#PIBFactCheck: केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही। मैसेज में किया गया दावा व दिया गया लिंक फर्जी है।
कृपया जालसाजों से सावधान रहें।'

Fact Check: जहानाबाद में खाने की कमी, बच्चों ने खाए मेंढक- जानें सच

मेसेज में https://paymeurl.com/ लिंक दिया गया है। इस लिंक पर जब आप क्लिक करेंगे तो एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में पहले आपको नाम, पिता का नाम और राज्य का नाम भरने के लिए कहा जाएगा, यह भरने पर दूसरा पेज आएगा, जिसमें आपको मोबाइल नंबर और पिन कोड भरने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद इस मेसेज को पांच लोगों से शेयर करने के लिए कहा गया है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Fact Check Covid-19 Crisis Central Government 1000 rs help for everyone is fake