DA Image
15 जुलाई, 2020|8:08|IST

अगली स्टोरी

Fact Check: जयपुर में साधु के चिलम से 300 लोग हुए कोरोना पॉजिटव, जानें पूरा सच

पीआईबी झारखंड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'न्यूज पोर्टल न्यूज झारखंड ने दावा किया है कि जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में एक साधु की चिलम के कारण 300 लोगों में कोरोना फैला है।

representative image  photo credit  ani

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) से लगभग पूरी दुनिया जूझ रही है। भारत में भी कोरोना पॉजिटिव केस लगातार बढ़ रहे हैं। इस बीच कई तरह की फेक न्यूज भी वायरल हो रही हैं। झारखंड के एक न्यूज पोर्टल में एक खबर आई, जिसमें दावा किया गया कि जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में एक साधु के चिलम से 300 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। यह खबर काफी वायरल भी हुई। चलिए एक नजर डालते हैं कि क्या यह खबर सच है या फिर महज अफवाह।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट शेयर किया गया है, जिसमें इस खबर को अफवाह बताया गया है। पीआईबी झारखंड इस खबर का सच सबके सामने ले आया है। पीआईबी झारखंड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'न्यूज पोर्टल न्यूज झारखंड ने दावा किया है कि जयपुर के ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में एक साधु की चिलम के कारण 300 लोगों में कोरोना फैला है। फैक्ट चेकः जयपुर के जिला कलेक्टर के मुताबिक प्रकाशित खबर की कोई सत्यता नहीं है और ऐसी घटना घटित होने की कोई सूचना नहीं है।'

Fact Check: नोबेल विजेता साइंटिस्ट का दावा- चीन ने बनाया कोरोना वायरस

खबर में क्या दावा किया गया है

न्यूज झारखंड के मुताबिक, 'राजस्थान की राजधानी जयपुर में  कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जयपुर के रामगंज में लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं अब एक नया मामला सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि एक साधु जो ट्रांसपोर्ट नगर इलाके के एक मंदिर परिसर में रहता था। उसके द्वारा चिलम के सेवन करने के कारण  300 लोग संपर्क में आने के कारण उन सभी को अपने अपने घरों में क्वारन्टीन कर दिया है।'

Fact Check: कोविड-19 संकट के बीच सरकार सबको दे रही है 1000 रुपये?

कोरोना वायरस को लेकर तमाम तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। इससे पहले बिहार के जहानाबाद से एक वीडियो वायरल किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि खाने की कमी होने के नाते वहां के बच्चों को मेंढ़क खाना पड़ रहा है। इस खबर को भी पीआईबी फैक्ट चेक ने अफवाह करार दिया था।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:fact check 300 people tested positive in transport nagar jaipur here is the truth of this story