Hindi NewsEntertainmentWeb-seriesKhakee The Bihar Chapter: कौन हैं अमित लोढ़ा? बिहार में गैंगवार से ऐसे किया मुकाबला, बने ‘सुपरकॉप’

Khakee The Bihar Chapter: कौन हैं अमित लोढ़ा? बिहार में गैंगवार से ऐसे किया मुकाबला, बने ‘सुपरकॉप’

वेब सीरीज ‘खाकी: द बिहार चैप्टर‘ (Khakee: The Bihar Chapter) 25 नवंबर को रिलीज हुई है। नीरज पांडे की इस वेब सीरीज की कहानीआईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा पर है जिसे करण टैकर ने निभाया है।

Khakee The Bihar Chapter: कौन हैं अमित लोढ़ा? बिहार में गैंगवार से ऐसे किया मुकाबला, बने ‘सुपरकॉप’
Shrilata लाइव हिंदुस्तान, मुंबईFri, 2 Dec 2022 07:37 PM
हमें फॉलो करें

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘खाकी: द बिहार चैप्टर‘ (Khakee: The Bihar Chapter) 25 नवंबर को रिलीज हुई है। नीरज पांडे की इस वेब सीरीज की कहानी ‘बिहार डायरीज‘ किताब पर आधारित है जिसे आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा ने लिखी है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद अमिता लोढ़ा की पहली पोस्टिंग बिहार में हुई थी। वेब सीरीज में  वह बिहार में गैंगस्टर से किस तरह से निपटते हैं यह दिखाया गया है। अमित लोढ़ा का रोल एक्टर करण टैकर ने किया है। करण अपने अभिनय के लिए तारीफें तो बटोर ही रहे हैं इसके अलावा दर्शक अमित लोढ़ा के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए इस रिपोर्ट में उनके बारे में कुछ खास बातें बताते हैं। 
ऐसे हुई थी नीरज पांडे से मुलाकात

नीरज पांडे से अमित लोढ़ा की मुलाकात अक्षय कुमार ने कराई थी। तब अक्षय एयरलिफ्ट की शूटिंग राजस्थान में कर रहे थे जब अमित उनसे मिले। नीरज सहित अन्य ने उनसे उनकी जिंदगी पर किताब लिखने के लिए कहा। पहले नीरज इस पर फिल्म बनाने वाले थे। जिसमें अक्षय के होने की बात चल रही थी। किताब के शुरुआती कवर पर भी लिखा था कि ‘जल्द ही नीरज पांडे इस पर मोशन पिक्चर ला रहे हैं।‘  

कौन हैं अमित लोढ़ा?

अमित लोढ़ा राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं। 48 वर्षीय अमित लोढ़ा ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई करने के बाद 1988 में यूपीएसएस की परीक्षा पास की। उनके परिवार से कई लोग पुलिस में थे तो इससे उन्हें प्रेरणा मिली। बचपन में वह बहुत शर्मीले स्वभाव के थे। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन खाकी यूनिफार्म में गैंगस्टर को पकड़ेंगे। आईपीएस में सेलेक्ट होने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग बिहार में हुई थी।

सुपरकॉप कहलाए अमित लोढ़ा

अमित लोढ़ा बिहार में करीब 14 साल तक पोस्टिंग पर रहे। उन्हें ‘सुपरकॉप’ कहा जाने लगा और जनता के बीच बेहद पॉपुलर हुए। अमित लोढ़ा ने बिहार के खूंखार अपराधी ‘शेखपुरा के गब्बर सिंह’ को पकड़ने के बाद वह एक तरह से स्टार बन गए। कई राज्यों में अपराधी का पीछा करने के बाद लोढ़ा ने कामयाबी हासित की थी।

अमित लोढ़ा अभी महानिरीक्षक (आईजी) के पोस्ट पर हैं। उनकी बहादुरी के लिए उन्हें पुलिस पदक और  राष्ट्रपति का पुलिस मेडल मिल चुका है।
 

संबंधित खबरें

ऐप पर पढ़ें