Hindi Newsमनोरंजन न्यूज़टीवीramanand sagar ramayan shooting crow helped to complete scene of kaagbhushundi and krishna

'रामायण' के दौरान परेशान हो गए थे रामानंद सागर, कौवे के आगे जोड़े हाथ, बोले- संकट में हूं, शूट करवा दो

Ramayan: 'रामायण' की शूटिंग के दौरान रामानंद सागर काफी परेशान हो गए थे। उन्हें कौवे के साथ एक सीन शूट करना था। लेकिन, तब वीएफएक्स नहीं हुआ करता था। फिर रामानंद सागर ने एक कौवे के आगे हाथ जोड़े और फिर..

Vartika Tolani लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 11 May 2023 07:12 PM
हमें फॉलो करें

'रामायण' की शूटिंग के वक्त का एक और दिलचस्प किस्सा- 'रामायण' के समय रामानंद सागर बेहद परेशान थे। उन्हें एक सीन शूट करना था लेकिन, समझ नहीं आ रहा था कि वह इस सीन को कैसे शूट करें। दरअसल, सीन कुछ ऐसा था कि विष्णु अवतार भगवान श्रीराम बालक रूप में दशरथ के महल में बैठे रोते-रोते रोटी खा रहे होते हैं और अपनी मां को पुकार रहे होते हैं। दशरथ के महल के पास खड़े कागभुसुंडि जी (कौवे के रूप में) जब बालक को देखते हैं तो सोचते हैं कि ये छोटा सा बालक भगवान कैसे हो सकता है? वह सच जानने के लिए उस बालक के पास जाते हैं और उसकी परीक्षा लेने के लिए रोटी छिन लेते हैं।

प्रेम सागर ने इंटरव्यू में बताया कि उस समय 'रामायण' की शूटिंग वृंदावन के स्टूडियो में हो रही थे। यूं तो वहां शाम को सूरज के डूबते ही ढेर सारे कौवे आ जाया करते थे लेकिन, रामानंद सागर को ये समझ नहीं आ रहा था कि इन कौवे से एक्टिंग कैसे करवाई जाए। आखिरकार, उन्होंने पूरी यूनिट को काम पर लगाया। सबको कौवे पकड़ने को कहा। किसी तरह रात के 12 बजे तक 4 कौवे पकड़ में आए। लेकिन, सुबह शूटिंग से पहले ही तीन कौवे भाग गए। 

सिर्फ एक ही कौआ बचा था। पापा जी परेशान हो गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि शूटिंग कैसे करें? अगले हफ्ते इस एपिसोड को टेलीकास्ट के लिए दूरदर्शन पर भेजना था। ऐसे में एक दिन का भी लेट नहीं कर सकते थे। फिर अचानक उन्हें पता नहीं क्या सुझी। वे उठे और लाइट से लेकर कैमरा तक सब तैयार कर दिया। बच्चे को भी जगह पर बिठा दिया और फिर पूरे मन से कहा, "कागभुसुंडि जी को बुलाइए।"

यूनिट का एक व्यक्ति कौवे को लेकर आया। कौवा इतना शोर कर रहा था कि पूरा स्टूडियो गूंज रहा था। लेकिन, जब पापा जी ने कौवे के पास जाकर आत्मिक रूप से नमस्कार किया तब वह शांत हो गया। पापा जी ने कहा, "हे कागभुसुंडि जी, मैं संकट में हूं। आप मेरी मदद कीजिए। अगले हफ्ते एपिसोड जाना है। करोड़ों लोग देखेंगे।" ये कहकर पापाजी ने उसकी चेन खोली और कैमरा के पीछे जाकर खड़े हो गए। हैरानी तब हुई तब कौवे वो सारी चीजें करने लगा तो पापाजी उससे कहने लगे।

ऐप पर पढ़ें