Hindi NewsEntertainment NewsTvRamayan: एक्टिंग छोड़ किसान बन गए थे रामायण के 'भरत' संजय जोग, इस बीमारी से हुई थी दर्दनाक मौत

Ramayan: एक्टिंग छोड़ किसान बन गए थे रामायण के 'भरत' संजय जोग, इस बीमारी से हुई थी दर्दनाक मौत

Ramayan: रामानंद सागर की रामायण में 'भरत' का किरदार निभाने वाले अभिनेता संजय जोग ने एक्टिंग छोड़ दी थी। वह नागपुर जाकर किसान बन गए थे। जानिए फिर उन्हें कैसे मिला रामायण के 'भरत' का किरदार?

Ramayan: एक्टिंग छोड़ किसान बन गए थे रामायण के 'भरत' संजय जोग, इस बीमारी से हुई थी दर्दनाक मौत
Vartika Tolani लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 July 2023 09:16 PM
हमें फॉलो करें

रामानंद सागर के एतिहासिक शो 'रामायण' को दर्शकों का बेशुमार प्यार मिला। शो में भगवान राम का किरदार निभाकर अभिनेता अरुण गोविल फेमस हो गए। वहीं माता सीता की भूमिका में दीपिका चिखलिया अमर हो गईं। लेकिन, इन दोनों के अलावा दर्शकों ने भगवान राम के छोटे भाई भरत की भूमिका निभाने वाले एक्टर संजय जोग को भी बहुत पसंद किया। संजय जोग ने भी दर्शकों के प्यार को संभाले रखा और हिट पर हिट मराठी फिल्में दीं। लेकिन, फिर उन्हें ऐसी बीमारी ने जकड़ लिया, जिसकी वजह छोटी-सी उम्र में ही उनकी मौत हो गई। आइए जानते हैं संजय जोग के बारे में।

एक्टिंग छोड़ किसान बन गए थे संजय जोग
संजय जोग ने अपने करियर की शुरुआत मराठी फिल्म 'सापला' से की थी। यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई और उन्होंने परेशान होकर एक्टिंग छोड़ दी। वह किसानी करने नागपुर लौट गए। हालांकि, उनकी किस्मत में एक्टर बनना ही लिखा था। इसलिए जब वह किसानी से जुड़े किसी काम के लिए मुंबई आए तब उन्हें मल्टीस्टारर फिल्म 'जिद्द' ऑफर हुई। फिल्म में उन्होंने लीड रोल प्ले किया और यह फिल्म हिट साबित हो गई। बस फिर क्या...उन्होंने हिट पर हिट फिल्में दी और देखते ही देखते वह मराठी फिल्मों के सबसे महंगे एक्टर बन गए। 

'भरत' नहीं 'लक्ष्मण' हुआ था ऑफर
संजय ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें यह रोल मेकअप मैन की वजह से मिला था। उन्होंने बताया था, 'मैं गुजराती फिल्म 'माया बाजार' में अभिमन्यु का रोल निभा रहा था। इस फिल्म के मेकअप मैन गोपाल दादा थे। गोपाल दादा रामायण का भी मेकअप डिपार्टमेंट संभाल रहे थे। उन्होंने ही मुझे रामानंद सागर जी के पास भेजा था। रामानंद सागर जी ने पहले मुझे लक्ष्मण का रोल दिया। लेकिन, फिर मेरे बिजी शेड्यूल की वजह से मैंने ये रोल निभाने से इनकार कर दिया। बाद में मुझे भरत का रोल मिला।'

इस बीमारी के चलते गई जान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लीवर फेल होने की वजह से संजय जोग की 40 साल की उम्र में जान चली गई थी। जब उनकी मौत की खबर सबके सामने आई थी तब सब सन्न रह गए थे। पूरी इंडस्ट्री शोक में डूब गई थी। बताया जाता है कि उनके आखिरी पल बडे़ दर्द भरे रहे थे।

ऐप पर पढ़ें