Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़YouTube has removed Sidhu Moose Wala latest song SYL - Entertainment News India

Sidhu Moose Wala Song SYL: यूट्यूब ने हटाया सिद्धू मूसेवाला का गाना एसवाईएल, क्या है वजह?

सिद्धू मूसेवाला का गाना एसवाईएल यूट्यूब पर रिलीज किया गया, जो कुछ ही देर में वायरल हो गया था। इस गाने को उनके फैन्स ने काफी पसंद किया था और खूब शेयर भी किया था। लेकिन अब ये गाना यूट्यूब से हटा दिया गय

Avinash Singh Pal हिन्दुस्तान, मुंबईSun, 26 June 2022 04:03 PM
हमें फॉलो करें

23 जून को दिवंगत सिंगर व रैपर सिद्धू मूसेवाला का गाना एसवाईएल यूट्यूब पर रिलीज किया गया, जो कुछ ही देर में वायरल हो गया था। इस गाने को उनके फैन्स ने काफी पसंद किया था और खूब शेयर भी किया था। लेकिन अब ये गाना यूट्यूब से हटा दिया गया है। इस गाने पर करीब 27 मिलिनय व्यूज और 3.3 मिलियन लाइक्स तो दिख रहे हैं, लेकिन गाने को प्ले करने का ऑप्शन ही नहीं आ रहा है और यूट्यूब की तरह से एक मैसेज डिस्प्ले हो रहा है।

सरकार ने लिया एक्शन?
बता दें कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या के करीब 26 दिन बाद उनका नया गाना एसवाईएल रिलीज किया गया था, जो देखते ही देखते वायरल हो गया था। लेकिन अब इस गाने को यूट्यूब ने हटा दिया है। वीडियो पर लिखा आ रहा है,'सरकार की ओर से लीगल कंप्लेंट की वजह से ये कंटेंट इस देश में मौजूद नहीं है।' 4 मिनट 9 सेकेंड के इस गाने को सिर्फ यूट्यूब पर 27 मिलियन से अधिक व्यूज और 3.3 मिलियन लाइक्स मिल चुके हैं।

कैसा है गाना
इस गाने में पंजाब के पानी और उससे जुड़े दूसरे मुद्दों का जिक्र किया गया है। इसके साथ ही पंजाब-हरियाणा के बीच बहुचर्चित सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर के विवाद का जिक्र किया गया है और उसे पूरी तरह से दिखाने और बताने की कोशिश की गई है। जानकारी के मुताबिक गाने की शुरुआत के बैकग्राउंड में आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान चलता है जिसमें वह 2024 में पंजाब की तरह हरियाणा में भी अपनी पार्टी की सरकार बनने पर हरियाणा को SYL का पानी दिलाने की बात कह रहे हैं। गाने में सिद्धू ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच और लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने की सराहना की है।

गाने पर विवाद
एक ओर जहां ये गाना सिद्धू मूसेवाला के फैन्स को काफी पसंद आया तो दूसरी ओर इस गाने पर विवाद भी देखने को मिला। इस गाने पर हरियाणवी कलाकारों ने आपत्ति जताई थी। एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक) का पानी हरियाणा को नहीं देने वाले शब्दों का विरोध करते हुए हरियाणवी कलाकार गजेंद्र फौगाट ने इस गाने को टक्कर देने के लिए नया सॉन्ग बनाने की घोषणा की थी। वहीं, हरियाणवी स्टार केडी ने कहा था कि यह गाना परिजनों और मूसेवाला की टीम को रिलीज नहीं करना चाहिए था। ऐसे गानों से दोनों प्रदेश का भाईचारा बिगड़ता है।

हर कुछ वक्त में रिलीज होगा गाना
याद दिला दें कि सिद्धू मूसेवाला की अरदास के वक्त उनके पिता ने कहा था कि वो गानों से सिद्धू को जिंदा रखेंगे। सिद्धू के पिता बलकौर सिंह ने कहा था कि वो हर 5-6 महीने में सिद्धू का एक गाना रिलीज करेंगे, जिससे करीब अगले 5-7 साल तक सिद्धू के गाने रिलीज होते रहें और लोगों के दिलों में वो जिंदा बने रहें।  गौरतलब है कि 29 मई 2022 की शाम को पंजाब के मानसा जिले में सिद्धू मूसेवाला की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। सिद्धू को मारने की जिम्मेदारी कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी ब्रार ने ली थी, जो लॉरेंस बिश्नोई का करीबी कहा जाता है।
 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें