B'Day Spl: ये है जीनत अमान का जर्नलिस्ट से एक्ट्रेस बनने तक का सफर, खूबसूरती से चुराया' सबका दिल - ye hai zeenat aman ka journalist se actress banne tak ka safar khoobsoorti se churaya sabka dil DA Image
13 दिसंबर, 2019|1:35|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'Day Spl: ये है जीनत अमान का जर्नलिस्ट से एक्ट्रेस बनने तक का सफर, खूबसूरती से चुराया' सबका दिल

b day spl

बॉलीवुड में में जीनत अमान को ऐसी अदाकारा के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने इसकी सूरत बदलने में खास भूमिका निभाई थी। उन्होंने ऐसे समय में अपना नाम बनाया जब ज्यादातर फिल्में पुरुष प्रधान होती थीं।

1- पिता की मौत के बाद गईं जर्मनी- जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को जर्मनी में हुआ। उनके पिता अमान उल्लाह ने मुगल-ए-आजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर लेखक काम किया था। लेकिन महज 13 वर्ष की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया। तब उनकी मां उन्हें जर्मनी लेकर चली गई लेकिन लगभग 5 साल तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गईं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by كلاسيك بوليوود بالعربي (@classic_bollywood) on


2- करियर की शुरुआत बतौर जर्नलिस्ट- मुंबई आने के बाद जीनत ने सेंट जेवियर कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका के मशहूर कॉलेज कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी चली गईं। जीनत ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर मैगजीन 'फेमिना' से बतौर जर्नलिस्ट की लेकिन जल्द ही उनका मन इससे हट गया और वह मॉडलिंग की फील्ड में उतर गईं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by bollywood_forall👑 (@b4u_forall) on


3- मिस इंडिया पैसिफिक रह चुकी हैं जीनत- इसके बाद जीनत अमान ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया जिसमें वह दूसरी उप-विजेता रहीं और बाद में उन्होंने मिस इंडिया पैसिफिक का खिताब जीता। जीनत अमान ने अपने सिने करियर की शुरुआत साल 1971 में ओपी रल्हन की फिल्म 'हलचल' से की। 1971 में ही उन्हें एक बार फिर से ओपी रल्हन के साथ फिल्म 'हंगामा' में काम करने का मौका मिला। हालांकि दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम हो गईं।



4- इस फिल्म के खुली किस्मत- जीनत अमान को शुरुआती सफलता 1971 में रिलीज हुई फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' से मिली। इस फिल्म में उन्होंने देवानंद की बहन की भूमिका निभाई थी। फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए जीनत अमान को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Retro Bollywood (@retrobollywood77) on


5- यादों की बारात से 'चुराया' सबका दिल-  की एक्टिंग का सितारा निर्माता-निर्देशक नासिर हुसैन की 1973 में प्रदर्शित फिल्म 'यादों की बारात' से चमका। बेहतरीन गीत-संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की कामयाबी ने जीनत अमान को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गाना 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' आज भी
 काफी लोकप्रिय है।



6- 'बोल्ड' एक्ट्रेस का किया ट्रेंड सेट- साल 1978 में जीनत को शो-मैन राजकपूर की फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' में काम करने का मौका मिला। फिल्म के कुछ सीन में जीनत अमान ने जमकर अंग प्रदर्शन किया हांलाकि इसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई। यूं तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई लेकिन सिने दर्शकों का मानना है बतौर एक्ट्रेस जीनत अमान के सिने करियर की यह बेस्ट फिल्म थी।



7- 'डॉन' में दिखाया एक्शन में भी हाथ- वर्ष 1978 में ही रिलीज हुई फिल्म 'डॉन' जीनत अमान के करियर के लिए बहुत अहम फिल्म साबित हुई। फिल्म में जीनत ने अपनी छवि में परिवर्तन करते हुए पहली बार एक्शन से भरपूर किरदार निभाया। जीनत अमान के लिए यह किरदार काफी चुनौती भरा था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे हमेशा के लिए अमर बना दिया साथ ही भविष्य की पीढ़ी की एक्ट्रेस के लिए इसे उदाहरण के रूप में पेश किया।



8- 'इंसाफ का तराजू' में दिखा संजीदा किरदार- 80 के दशक में जीनत अमान पर आरोप लगे कि वह केवल ग्लैमर वाले किरदार ही निभा सकती है लेकिन जीनत ने वर्ष 1980 में रिलीज हुई बीआर चोपडा की फिल्म 'इंसाफ का तराजू' में संजीदा किरदार निभाकर आलोचकों का मुंह हमेशा के लिए बंद कर दिया।



9- जीनत जैसा कोई नहीं- 1980 में ही जीनत अमान की एक और सुपरहिट फिल्म 'कुर्बानी' रिलीज हुई। निर्माता-निर्देशक फिरोज खान की फिल्म 'कुर्बानी' में उन पर फिल्माया गाना 'लैला मैं लैला ऐसी मैं लैला' या फिर 'आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए' बहुत लोकप्रिय हुआ।



10- सभी सुपरस्टार के साथ किया काम- जीनत के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ खूब जमी। हेमा मालिनी के अलावा जीनत ही उन दुर्लभ अदाकारों में शामिल हैं जिन्होंने राजकपूर, देवानंद, अमिताभ, मनोज कुमार, धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, जीतेंद्र और शशि कपूर के जैसे बड़े हीरो के साथ किसी फिल्म में काम किया।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 💖Legend Amitabh Bachan💖 (@legend__amitabh) on

11- शादी के बाद फिल्मों से दूर हुईं जीनत- 80 के दशक में अभिनेता मजहर खान के साथ शादी करने के बाद जीनत अमान ने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया। जीनत ने अपने चार दशक लंबे सिने करियर में लगभग 80 फिल्मो में काम किया है। जीनत अमान जल्द ही फिल्म 'पानीपत' में नजर आने वाली हैं। इस फिल्म में अर्जुन कपूर औरकृति सनन लीड रोल में हैं।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kriti (@kritisanon) on

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ye hai zeenat aman ka journalist se actress banne tak ka safar khoobsoorti se churaya sabka dil