Hindi NewsEntertainment NewsWho was pyare lal Wadali music world mourns on his death

जानें कौन थे प्यारे लाल वडाली, जिनकी मौत से संगीत जगत में छाया मातम  

वडाली ब्रदर्स संगीतकारों की पांचवी पीढ़ी से हैं। इनमें बड़े भाई पूरन चंद वडाली हैं और छोटे भाई प्यारे लाल वडाली थे, जिनका आज अमृतसर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ। वडाली ब्रदर्स सूफी संतों के...

जानें कौन थे प्यारे लाल वडाली, जिनकी मौत से संगीत जगत में छाया मातम  
लाइव हिन्दुस्तान टीन नई दिल्ली Fri, 9 March 2018 01:12 PM
हमें फॉलो करें

वडाली ब्रदर्स संगीतकारों की पांचवी पीढ़ी से हैं। इनमें बड़े भाई पूरन चंद वडाली हैं और छोटे भाई प्यारे लाल वडाली थे, जिनका आज अमृतसर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ। वडाली ब्रदर्स सूफी संतों के संदेश अपने गानों के जरिए दिया करते थे।

संगीत की दुनिया में आने से पहले दोनों भाई अलग-अलग काम किया करते थे। बड़े भाई पूरनचंद 25 सालों तक अखाड़े में हाथ आजमा चुके हैं। वहीं दूसरी ओर छोटे भाई प्यारे लाल आमदनी के लिए गांव की रासलीला में कृष्ण की भूमिका निभाया करते थे।

वडाली ब्रदर्स ने 1975 में पहली बार अपने गांव गुरु की वडाली के बाहर गाया। इसके लिए दोनों भाई जालंधर के हरबल्ला संगीत सम्मेलन में शामिल होने गए, लेकिन यहां उन्हें गाने का मौका नहीं मिला, जिसके बाद इन्होंने हरबल्ला मंदिर में गाया। यहां ऑल इंडिया रेडियो के एक कर्मचारी की इन पर नजर पड़ी, जिसने इन्हें पहला गाना रिकॉर्ड करने का मौका दिया। ये अपने पैतृक गांव गुरु की वडाली में रहा करते थे, जहां वे संगीत सिखाया भी करते थे और इसके लिए उनके यहां संगीत सीखने आने वालों से कोई पैसा भी नहीं लेते थे।

वडाली ब्रदर्स ने साल 2003 में पहली बार बॉलीवुड में पिंजर फिल्म में गुलजार के शब्दों दर्दा मारेया को अपनी आवाज दी। इसके बाद भी वडाली ब्रदर्स ने बॉलीवुड में कई गाने गाए। इनमें तनु वेड्स मनु फिल्म से ऐ रंगरेज मेरे, मौसम से तू ही तू ही और धूप से चेहरा मेरे यार का भी काफी मशहूर हुए। इसके अलावा उनके ये गाने तू माने या न माने, याद पिया की, तेरा इश्क नचाया, दमादम मस्त कलंदर, घूघंट चक ओ जाना भी याद किए जाएंगे।

वडाली ब्रदर्स को 1992 में संगीत नाटक अकादमी का प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया। 1998 में उन्हें तुलसी अवॉर्ड भी दिया गया था। पूरनचंद वडाली को पदमश्री सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें