Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़When Sanjay Dutt was arrested before the release of Khalnayak people understood film on real life

'खलनायक' की रिलीज से 2 महीने पहले गिरफ्तार हुए थे संजय दत्त, लोग असल जिंदगी पर समझ बैठे थे फिल्म

सुभाष घई खलनायक 2 की तैयारियों में हैं। अब जब सीक्वल बनने जा रही है तो फिल्म खलनायक का एक थ्रोबैक किस्सा बताते हैं जब संजय दत्त को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन दिनों वह फिल्म की शूटिंग कर रहे थे।

Shrilata लाइव हिंदुस्तान, मुंबईSat, 26 Aug 2023 10:56 PM
हमें फॉलो करें

'गदर 2' के बाद अब 'खलनायक 2' बनने वाली है। सुभाष घई ने 30 साल पहले 'खलनायक' का निर्देशन किया था। हाल ही में इसके सीक्वल का ऐलान किया गया लेकिन सुभाष घई ने यह भी साफ कर दिया कि वह कोई जल्दबाजी में नहीं हैं और ना ही किसी एक्टर को साइन किया है। अभी फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम चल रहा है और इसमें वक्त लगेगा। 'खलनायक' में संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका की थी। फिल्म सुपरहिट साबित हुई और इसने उस जमाने में 24 करोड़ की कमाई की थी। अब जब फिल्म के सीक्वल की चर्चा है तो इससे जुड़ा थ्रोबैक किस्सा बताते हैं।

गाने को अश्लील कहा गया
'खलनायक' के बनने और फिर इसे रिलीज करने का सफर इतना भी आसान नहीं था। फिल्म का कैसेट रिकॉर्ड नंबर में बिका था लेकिन इसके गाने 'चोली के पीछे' को लेकर उस वक्त बहुत विवाद हुआ। गाने को अश्लील बताया गया। यही नहीं कुछ संगठनों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। पीटीआई से बात करते हुए सुभाष घई ने कहा था कि 'चोली के पीछे' गाने को अश्लील कहा गया और यह उनके लिए बहुत दुखद था। साथ ही यह शॉकिंग था। उन्होंने एक लोकगीत को फिल्मी अंदाज में पेश किया। जब एक अखबार में उन्होंने इस गाने को लेकर लिखा देखा कि 'यह गाना भारतीय सिनेमा का क्लासिक गाना है' तब जाकर उन्हें राहत मिली। 

लोगों ने कहानी को लेकर लगाए कयास
'चोली के पीछे' अकेला विवाद नहीं था। फिल्म में संजय दत्त ने आतंकवादी की भूमिका निभाई थी। फिल्म की रिलीज से पहले संजय दत्त को टाडा और आर्म्स एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। तब लोगों ने यह सोचा कि संजय दत्त की असल जिंदगी से यह फिल्म प्रेरित है। संजय दत्त को इस तरह से गिरफ्तार कर लिया जाएगा यह किसी ने नहीं सोचा था। उन दिनों बहुत हंगामा मचा था। 'खलनायक' इस घटना के एक साल पहले से बन रही थी। जब संजय दत्त गिरफ्तार हुए उसके दो महीने बाद इसे रिलीज किया जाना था। फिर भी लोगों ने संजय दत्त की असल जिंदगी से जोड़कर इसे देखना शुरू कर दिया। सुभाष घई ने कहा था कि मीडिया और लोग बहुत एक्साइटेड थे लेकिन जब फिल्म रिलीज हुई तो उन्हें एहसास हुआ कि ऐसा नहीं ।

क्या है कहानी
'खलनायक' में संजय दत्त के किरदार का नाम बल्लू था जो जेल से भाग निकलता है। पुलिस अधिकारी राम और गंगा उसे पकड़ने की कोशिश करते हैं। जब गंगा उसे पकड़ने के लिए अंडरकवर होकर जाती है तब उसे बल्लू की अच्छाइयों के बारे में पता चलता है और वह उसे सुधारने की कोशिश करती है।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें