फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मनोरंजनअमिताभ बच्चन पर तंज कसते हुए राजेश खन्ना ने कहा था, यह तो क्लर्क वाला एटिट्यूड है

अमिताभ बच्चन पर तंज कसते हुए राजेश खन्ना ने कहा था, यह तो क्लर्क वाला एटिट्यूड है

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने 78 साल की उम्र में पिछले दिनों लद्दाख में -33 डिग्री की कड़ाके की ठंड में पहुंचकर लोगों को चौंका दिया था। अमिताभ बच्चन के लिए यह पहला मौका नहीं है, जब उन्होंने काम के प्रति...

अमिताभ बच्चन पर तंज कसते हुए राजेश खन्ना ने कहा था, यह तो क्लर्क वाला एटिट्यूड है
Surya Prakashहिन्दुस्तान ,मुंबईThu, 07 Jan 2021 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने 78 साल की उम्र में पिछले दिनों लद्दाख में -33 डिग्री की कड़ाके की ठंड में पहुंचकर लोगों को चौंका दिया था। अमिताभ बच्चन के लिए यह पहला मौका नहीं है, जब उन्होंने काम के प्रति समर्पण दिखाया है। करियर की शुरुआत से ही वह शूटिंग को लेकर बेहद अनुशासित और समय के पाबंद रहे हैं। यहां तक कि करियर के शुरुआती दौर में उन्हें इसके लिए राजेश खन्ना के तंज का भी सामना करना पड़ा था। अमिताभ बच्चन के 75वें जन्मदिन के मौके पर रिलीज हुई वीरेंद्र कपूर की पुस्तक 'एक्सीलेंस: द अमिताभ बच्चन वे' के मुताबिक राजेश खन्ना ने बिग बी के इस अनुशासन पर तंज कसते हुए कहा था कि यह क्लर्क वाला एटिट्यूड है। 

उस दौर में राजेश खन्ना सुपरस्टार थे और अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री में पांव जमाने के प्रयास कर रहे थे। राजेश खन्ना अकसर शूटिंग के लिए सेट पर लेट पहुंचने के लिए जाने जाते थे और अमिताभ बच्चन अकसर टाइम पर पहुंचते थे। ऐसे में अमिताभ बच्चन को फिल्म जगत में काफी सराहना मिल रही थी। इस पर तंज कसते हुए राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'वह मानते हैं कि क्लर्क ज्यादा पंक्चुअल हुआ करते हैं। वह क्लर्क नहीं हैं बल्कि आर्टिस्ट हैं।' उस दौर में अमिताभ बच्चन को प्रशंसा मिलनी शुरू ही हुई थी, जबकि राजेश खन्ना सुपरस्टार थे। 

फिर राजेश खन्ना को ही अमिताभ ने किया रिप्लेस: हालांकि इस दौरान अमिताभ बच्चन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। यहां तक कि आगे भी वह यही कहते थे कि राजेश खन्ना ही उनके लिए सुपरस्टार थे। अमिताभ बच्चन इस बात को लेकर बेहद प्रभावित थे कि 1991 तक 25 सालों के करियर में राजेश खन्ना ने 153 फिल्मों में काम किया था। इनमें से 101 फिल्मों में वह अकेले स्टार थे, जबकि 21 फिल्में मल्टी स्टारर थीं। राजेश खन्ना की उस दौर में लोकप्रियता और व्यस्तता का आलम यह था कि हर साल उनकी तीन फिल्में रिलीज हो रही थीं। हालांकि किसे पता था कि भविष्य में अमिताभ बच्चन ही राजेश खन्ना स्टारडम की जगह लेंगे। आगे चलकर अमिताभ बच्चन को 'एंग्री यंग मैन ऑफ बॉलीवुड' के तौर पर लोकप्रियता मिली थी।

जब अमिताभ ने कहा, यार यह आदमी क्या खाता है: पुस्तक के मुताबिक अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह कभी नहीं मानते थे कि वह लीड रोल प्ले कर सकते हैं। अमिताभ हमेशा यह सोचते थे कि वह गुड लुकिंग नहीं हैं और वह कभी राजेश खन्ना जैसे नहीं दिखेंगे। यहां तक कि अमिताभ बच्चन ने फिल्मफेयर में राजेश खन्ना की एक तस्वीर देखते हुए कहा था, 'यार, यह आदमी क्या खाता है? इसके गाल इतने लाल कैसे हैं?' अमिताभ हमेशा राजेश खन्ना के साथ काम करने का सपना देखते थे और उनका यह ख्वाब आनंद और नमक हराम जैसी फिल्मों से पूरा हुआ।

लेटेस्ट Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper