Hindi NewsEntertainment Newswhen dia mirza revealed why uses Muslim surname while his father is Christian and mother Hindu

पिता ईसाई और मां हिंदू, जब इस हीरोइन ने बताया क्यों लगाती हैं मुस्लिम सरनेम

जिस हीरोइन की बात कर रहे हैं 2000 में उन्होंने ब्यूटी पेजेंट का खिताब जीता और दुनियाभर में देश का नाम रोशन किया। उसके एक साल बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। नहीं पहचान पाए हैं तो ये रिपोर्ट पढ़ें।

पिता ईसाई और मां हिंदू, जब इस हीरोइन ने बताया क्यों लगाती हैं मुस्लिम सरनेम
Shrilata लाइव हिंदुस्तान, मुंबईFri, 8 Dec 2023 08:06 PM
हमें फॉलो करें

आज जिस हीरोइन की बात करने वाले हैं उन्होंने खूबसूरती का तमगा जीतकर पूरी दुनिया में नाम रोशन किया और फिर बॉलीवुड में कदम रखा। पहली फिल्म उस वक्त ठीक-ठाक रही लेकिन उसके गाने सुपरहिट हुए और आज तो यह कल्ट मानी जाती है। 2001 में बॉलीवुड में डेब्यू करने वालीं यह हीरोइन हैं दीया मिर्जा जो 9 दिसंबर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं। हैदराबाद में जन्मीं दीया मिर्जा के पिता फ्रैंक हैंडरिच एक जर्मन ग्राफिक्स डिजाइनर और आर्किटेक्चर थे। उनकी मां बंगाली हैं और वह भी इंटिरियर डिजाइनर हैं। दीया के पिता ईसाई और मां हिंदू हैं तो वह आखिर मुस्लिम सरनेम क्यों लगाती हैं इसका खुलासा उन्होंने खुद किया था।

क्यों बदला सरनेम?
जब दीया 4 साल की थीं तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। वह 9 साल की थीं  उनके पिता की मौत हो गई। बॉलीवुड हंगामा को दिए इंटरव्यू में दीया ने बताया कि क्यों उन्होंने अपना सरनेम हैंडरिच से मिर्जा कर लिया। दीया मिर्जा ने बताया कि उनके सौतेले पिता अहमद मिर्जा ने उन्हें बहुत अच्छे से रखा। वह कहती हैं, 'हमारे बीच एक खूबसूरत रिश्ता था जिसकी शुरुआत दोस्ती से हुई थी। फिर मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मैं बड़ी होती गई मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपनी जिंदगी के गई साल उनके साथ बिताए हैं। वह एक पिता की तरह और करीब हो गए। यही वजह है कि जब मैंने मिस इंडिया में हिस्सा लिया तो मैंने उनका सरनेम अपना लिया।'

जब पिता की हुई मौत
दीया ने बताया था कि जब वह 23 साल की थीं तो अहमद मिर्जा की मौत गई। वह उनके लिए सदमे की तरह था क्योंकि एक पिता की तरह उन्होंने सबकुछ किया। दीया ने कहा, 'मैंने एक ही जिंदगी में दो पिता खो दिए। यह बहुत कठिन समय था।' दीया ने साल 2000 में मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल का खिताब जीता था। इसी साल प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनी थीं। 

निजी जिंदगी के बारे में
दीया ने फरवरी 2021 में वैभव रेखी के साथ शादी की। उनका एक बेटा अवयान हैं। दीया की ये दूसरी शादी है। इससे पहले उन्होंने बिजनेसमैन साहिल संघा संग शादी की थी। 2019 में उन्होंने अलग होने का ऐलान किया था।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें