Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़what Namaste Englands Poster Courts Controversy After It Cuts Aksai Chin Out Of Indias Map

गलत नक्शा दिखा कर विवादों में घिरा 'नमस्ते इंग्लैंड', सोशल मीडिया पर मचा घमासान

'इश्कजादे' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की जोड़ी विपुल अमृतलाल शाह की फिल्म 'नमस्ते इंग्लैंड' में एक बार फिर देखने को मिलने वाली है। इस फिल्म का एक...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्ली।Thu, 16 Aug 2018 08:24 AM
हमें फॉलो करें

'इश्कजादे' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की जोड़ी विपुल अमृतलाल शाह की फिल्म 'नमस्ते इंग्लैंड' में एक बार फिर देखने को मिलने वाली है। इस फिल्म का एक नया पोस्टर सामने आया है। लेकिन नया पोस्टर रिलीज होते ही विवाद खड़ा हो गया है। हाल में जारी किए गए इस पोस्टर में फिल्म का लीड पेयर दिखाई दे रहा है। लेकिन पोस्टर के  बैकग्राउंड में दिया गया भारत का नक्शा गलत दिखाया गया है। इस नक्शे को लेकर सोशल मीडिया पर घसासान मच गया है।

बता दें कि  फिल्म की शूटिंग पंजाब और इंग्लैंड के खूबसूरत लोकेशन्स पर की गई है। इस फिल्म से जुड़ी कई तस्वीरें अब तक सोशल मीडिया पर पहले ही वायरल हो चुकी हैं। हालांकि, इससे पहले भी फिल्म से जुड़े कई पोस्टर रिलीज कर दिए गए हैं। लेकिन इस बार देश 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फिर से इस फिल्म के दो नए पोस्टर्स रिलीज किए गए हैं।

 

बता दें कि पोस्टर में बैकग्राउंड में दिखाए गए भारत के नक्शे में से जम्मू-कश्मीर का अक्साई चिन वाला हिस्सा गायब है। इस पोस्टर के रिलीज होते ही सोशल मीडिया यूजर्स गलती को नोटिस करने लगे और कई ट्रोल करने लगे। बहरहाल अभी तक इस बारे में फिल्म के मेकर्स की ओर से कोई भी ऑफिशल स्टेटमेंट नहीं आया है। लेकिन पोस्टर को लेकर सोशल मीडिया पर एक नई बहस शुरु हो गई है।  

जानें क्यों हो रहा है बहस ..

बता दें कि  भारतीय संविधान में भारत का गलत नक्शा बनाना या दिखाना नैशनल मैप पॉलिसी (2005) का उल्लंघन है। इस कानून के अनुसार क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट ऐक्ट 1961 के तहत दंडनीय अपराध है। अक्साई चिन पर भारत और चीन के बीच विवाद है और 1962 की लड़ाई के बाद से ही इस इलाके पर चीन का अवैध कब्जा। 


 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें