फोटो गैलरी

Hindi News Entertainment NewsWatch these movies inspired by Ramayan on OTT at home on Diwali

दिवाली पर घर बैठे देखें रामायण से प्रेरित ये 10 फिल्में, OTT पर मौजूद

दिवाली के त्योहार पर एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। वीकेंड पर अगर घर बैठे कुछ अच्छा देखने का प्लान है तो रामायण पर आधारित ये फिल्में देख सकते हैं जो ओटीटी पर आसानी से उपलब्ध हैं।

दिवाली पर घर बैठे देखें रामायण से प्रेरित ये 10 फिल्में, OTT पर मौजूद
Shrilataलाइव हिंदुस्तान,मुंबईSat, 11 Nov 2023 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली मनाने के पीछे अलग-अलग अलग-अलग पौराणिक कहानियां हैं। उनमें से एक कहानी है इसी दिन भगवान राम लंका के राजा रावण का वध कर सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या लौटे थे। जब वह वापस आए तो पूरी अयोध्या दीपों से जगमगा रही थी। पर्दे पर भगवान राम की कहानी को कई बार दिखाया गया। इनमें से सबसे पॉपुलर रामानंद सागर का सीरियल रामायण हैं। केवल टीवी ही नही फिल्मों में भी राम की कहानी को मेकर्स ने रोचक तरीके से दिखाया और आज तक यह सिलसिला जारी है। इस दिवाली पर कुछ ऐसी ही फिल्में घर बैठे ओटीटी पर देख सकते हैं।

1.फिल्म सम्पूर्ण रामायण
फिल्म सम्पूर्ण रामायण1961 में आई थी। फिल्म में महिपाल, अनीता, सुलोचना लाटकर, ललित पवार, हेलेन और अचला सचदेव ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं। इसे यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं।

2.बजरंग बली
1976 में आई फिल्म बजरंग बली में दारा सिंह ने हनुमान का रोल निभाया। उनके अलावा बिस्वजीत, मौसमी चटर्जी और दुर्गा खोटे ने अभिनय किया। यह फिल्म भी यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं।

3.आरआरआर
आरआरआर के कई सीन भारत के दो मुख्य माइथोलॉजी कहानियां रामायण और महाभारत से ली गई हैं। फिल्म के एक सीन में राम चरण धनुष बाण लिए राम जैसी वेशभूषा में भी दिखते हैं।

4.रामायण: द एपिक
बच्चों के साथ एनिमेटेड वर्जन में राम की कहानी को देखना चाहते हैं तो रामायण: द एपिक देख सकते हैं। यह जी5 पर स्ट्रीम की गई।

5.राम सेतु
अक्षय कुमार की फिल्म राम सेतु को अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। एक्शन एडवेंचर फिल्म में अक्षय राम सेतु पर रिसर्च करते हैं और यह पता लगाते हैं कि यह प्राकृतिक रूप से बना है या नहीं। फिल्म के अन्य कलाकारों में जैकलीन फर्नांडिस और नुसरत भरूचा हैं।

6.ब्रह्मास्त्र
रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र की कहानी भारतीय माइथोलॉजी पर आधारित है। यह डिजनी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज की गई। दरअसल ब्रह्मास्त्र नाम का कनेक्शन भी राम से जुड़ा हुआ है। जब राम  समुद्र को पार कर लंका जाना चाह रहे थे तो उन्होंने समुद्र देवता से रास्ता देने के लिए कहा।वह प्रकट नहीं होते तो राम कठोर शब्दों का प्रयोग करते हुए ब्रह्मास्त्र निकालते हैं। 

7.हम साथ साथ हैं
सूरज बड़जात्या की फिल्म हम साथ-साथ हैं नेटफ्लिक्स पर है। इसकी कहानी भी रामायण से प्रेरित है। फिल्म के बड़े बेटे को घर से दूर भेज दिया जाता है जिससे छोटा बेटा बिजनेस संभाल सके। 

8.रावण
अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की फिल्म भी रामायण से प्रेरित है और यह बुराई पर अच्चाई की जीत दिखाती है। मणिरत्नम फिल्म को डिजनी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं। 

9.आदिपुरुष
ओम राउत की फिल्म आधिपुरुष भगवान राम के वनवास जाने की कहानी से शुरू होती है। फिल्म में राम और रावण का युद्ध दिखाया गया है।  बॉक्स ऑफिस पर फिल्म फ्लॉप रही लेकिन ओटीटी पर कई हफ्ते ट्रेंड करती रही। फिल्म नेटफ्लिक्स पर है।

10.रिटर्न ऑफ हनुमान
बच्चों के सबसे चहेते कार्टून फिल्मों में से एक रिटर्रन ऑफ हनुमान है। इसमें हनुमान के जन्म की कहानी है और फिर किस तरह उन्होंने राम की सेवा की। फिल्म डिजनी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें