Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Waheeda Rehman to be honoured with Kishore Kumar Samman by Madhya Pradesh government

वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार देगी 'किशोर कुमार सम्मान'

मध्य प्रदेश सरकार हिंदी फिल्मों में अपने जमाने की मशहूर अदाकार वहीदा रहमान को 'किशोर कुमार सम्मान-2018'  सम्मानित करेगी। मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ 4 फरवरी को यह...

वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार देगी 'किशोर कुमार सम्मान'
Radha Sharma sharma एजेंसी (इनपुट), नई दिल्लीMon, 3 Feb 2020 04:17 PM
हमें फॉलो करें

मध्य प्रदेश सरकार हिंदी फिल्मों में अपने जमाने की मशहूर अदाकार वहीदा रहमान को 'किशोर कुमार सम्मान-2018'  सम्मानित करेगी। मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ 4 फरवरी को यह सम्मान देंगी। गौरतलब है कि पार्श्व गायक किशोर कुमार के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि निर्णायक मंडल द्वारा वहीदा रहमान को यह सम्मान देने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया।

वहीदा रहमान को यह सम्मान पिछले साल 13 अक्टूबर को खांडवा में किशोर कुमार की 32वीं पुण्यतिथि पर हुए कार्यक्रम में दिया जाना था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कारणों से वहीदा उस दिन इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकी थीं। संस्कृति मंत्री साधौ मुंबई में चार फरवरी की दोपहर 3:30 बजे वहीदा को उनके मुंबई के बांद्रा (पश्चिम) स्थित आवास पर जाकर उन्हें सम्मानित करेंगी। संस्कृति मंत्री साधौ मुम्बई में 4 फरवरी की साढ़े तीन बजे वहीदा को उनके मुंबई के बांद्रा (पश्चिम) स्थित आवास पर जाकर सम्मान स्वरूप दो लाख रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति पट्टिका प्रदान करेंगी।

 3 फरवरी 1938 को जन्मी वहीदा रहमान तमिलनाडु से संबंध रखती हैं। वहीदा रहमान ने हिंदी समेत तेलुगु और तमिल, बंगाली फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी का जलवा दिखाया है। वहीदा रहमान को हिंदी फिल्म जगत में गुरु दत्त लेकर आए। साल 1957 में फिल्म प्यासा में गुरु दत्त और वहीदा की जोड़ी नजर आई जिसको लोगों ने काफी पसंद किया। साल 2013 में वहीदा रहमान  को भारतीय शताब्दी पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा वहीदा रहमान ने अपने फिल्मी करियर में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड और बतौर सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस दो फिल्मफेयर अवार्ड्स जीते हैं।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें