DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Independence Day 2018: देशभक्ति को बयां करते हैं बॉलीवुड फिल्मों के ये डायलॉग्स

patriotic dialogues

हिंदी सिनेमा में कुछ डायरेक्टर्स ने कुछ ऐसी देशभक्ति फिल्में दी हैं जिन्हें देखकर आप अपने दर्द भूल कर देश के दर्द में शामिल हो जाएंगे। वैसे तो देशभक्ति एक भावना है। कब किसमें यह भावना जाग जाए, कह नहीं सकते। लेकिन अपने भारत में देशभक्ति से भरी फिल्में हैं जो आसानी से इस भावना को जगाने में कारगर हैं।आए दिन बॉलीवुड की कोई न कोई देश भक्ति फिल्में रिलीज होती रहती हैं।  एलओसी कारगिल, लक्ष्य, द लेजेंड ऑफ भगत सिंह जैसी फिल्मों में देश पर मर मिटने वाले शहीदों की गाथा देखी गई। तो वहीं 'स्वदेश', 'क्रांतिवीर' 'चक दे इंडिया' जैसी फिल्मों ने हिंदुस्तानियों के अंदर देशप्रेम के लगाव को दिखाकर यह साबित कर दिया है कि आम इंसान भी अपने देश के लिए कुछ भी कर सकता है। 

स्वत्रंता दिवस के मौके पर चलिए एक नजर डालते हैं  बॉलीवुड के चुनिंदा डायलॉग पर जिन्हें सुनकर हर किसी को रोमांचित हो जाता है। 

फिल्म बॉर्डर  का यह सीन और डायलॉग लोगो के दिलों दिमाग में रहता है। 

बॉलीवुड स्टार सनी देओल की फिल्म ‘गदर...एक प्रेम कथा’ तो आपने देखी होगी और आपको हैडपंप उखाड़ने से लेकर कई और सीन भी आपको याद होंगे। इस फिल्म में सनी के भारी भरकम आवाज में जब कहा था 'हमारा हिन्दुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है जिंदाबाद रहेगा' से तो पुरा थिएटर गूंज गया था। 

 

फिल्म चक दे में जब शाहरुख खान ने भारत के बिखरे राज्यों को एक सूत्र में कैसे बांधा जाता यह बात अपनी टीम सिखाया था। 

 

2002 में आई 'मां तुझे सलाम' का यह फेमस डॉयलॉग है। 'तुम दूध मांगोगे हम खीर देंगे, तुम कश्मीर मांगोंगे हम चीर देंगे'

 

'शायद तुम जानते नहीं, यह मिट्टी शेर भी पैदा करती है, ऐसे शेर जो दूसरों को मिट्टी में मिलाते हैं' कैप्टन भैरो सिंह (सुनील शेट्टी), ने यह डॉयलॉग 'बॉर्डर' में कही थी। 


 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:this is forever hit patriotic dialogues