Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Tandav: Allahabad HC denies anticipatory bail to Amazon Prime Aparna Purohit

तांडव वेब सीरीज विवाद : कोर्ट ने खारिज की अमेजन प्राइम की इंडिया हेड अर्पणा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को वेब सीरीज तांडव के खिलाफ चल रही जांच में अमेजन प्राइम वीडियो की कंटेंट चीफ अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिंदू...

तांडव वेब सीरीज विवाद : कोर्ट ने खारिज की अमेजन प्राइम की इंडिया हेड अर्पणा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका
Kamta Prasad हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 25 Feb 2021 10:06 PM
हमें फॉलो करें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को वेब सीरीज तांडव के खिलाफ चल रही जांच में अमेजन प्राइम वीडियो की कंटेंट चीफ अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिंदू देवी-देवताओं के अपमानजनक चित्रण और सीरीज के माध्यम से धार्मिक द्वेष को बढ़ावा देने के लिए अमेजन के मुख्य कार्यकारी के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की थी।

जस्टिस सिद्धार्थ ने जमानत अर्जी खारिज करते हुए कहा कि अग्रिम जमानत के लिए जांच में सहयोग करना पहली शर्त है। आवेदक इसी केस में दूसरी बेंच से राहत मिलने के बाद भी जांच में सहयोग नहीं कर रही है। उसके आचरण से साफ है कि वह कानून का सम्मान करना नहीं जानती। जो बहुसंख्यक समुदाय के मूल अधिकारों का सम्मान नहीं करते उन्हें अपने मूल अधिकारों के सुरक्षा की मांग करने का हक नहीं है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि वेब सीरीज फिक्शन स्टोरी थी और हमारा इरादा किसी समुदाय की भावनाओं को आहत करना नहीं था, राज्य सरकार के वकील ने कहा कि इस मामले में कुल 10 एफआईआर और 4 आपराधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिससे पता चलता है कि कई लोग प्रभावित हुए हैं।

इससे पहले तांडव वेब सीरीज को लेकर दर्ज हुई एफआईआर के मामले में अपर्णा पुरोहित मंगलवार को हजरतगंज कोतवाली में बयान दर्ज कराने पहुंची थीं। विवेचक इंस्पेक्टर अनिल सिंह ने उनसे तीन घंटे में 100 से ज्यादा सवाल पूछ थे। उनसे वेब सीरीज के डायलॉग और साम्पद्रायिक भावनाओं से जुड़े कई सवाल भी पूछे गए। अपर्णा ने 12 सवालों के ही जवाब दिए बाकी वह यही कहती रही कि उन्हें नहीं मालूम या डायरेक्टर से पूछिये। 

क्या है मामला
दरअसल, तांडव वेब सीरीज के पहले ही एपिसोड में एक्टर जीशान अयूब भगवान शिव के कैरेक्टर में दिखते हैं। यह यूनिवर्सिटी के थिएटर का एक सीन है, जिसमें मंच संचालक उनसे पूछता है कि भोलेनाथ कुछ करिए। रामजी के फॉलोअर्स तो लगातार सोशल मीडिया पर बढ़ते ही जा रहे हैं। इस पर जीशान अयूब कहते हैं, क्या करूं अपनी प्रोफाइल पिक चेंज कर दूं। इस पर मंच संचालक कहता है कि इससे कुछ नहीं होगा। आप कुछ अलग करिए। इस सीन को लेकर पूरा विवाद हो रहा है। बीजेपी के कई नेता इस सीरीज को बैन करने तक की मांग भी कर चुके हैं। हालांकि, इस विवाद के बाद वेब सीरीज तांडव की टीम माफी मांग चुकी है। 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें