फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मनोरंजनदिलीप और राजकपूर ही नहीं शाहरुख खान का भी है पाक से कनेक्शन, जानें- कैसे मुंबई आया परिवार

दिलीप और राजकपूर ही नहीं शाहरुख खान का भी है पाक से कनेक्शन, जानें- कैसे मुंबई आया परिवार

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य की सरकार ने बॉलिवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और राजकपूर की पैतृक संपत्तियों को संग्रहालय में तब्दील करने का फैसला लिया है। दोनों अभिनेताओं का खैबर प्रांत के...

दिलीप और राजकपूर ही नहीं शाहरुख खान का भी है पाक से कनेक्शन, जानें- कैसे मुंबई आया परिवार
Surya Prakashहिन्दुस्तान ,नई दिल्लीTue, 15 Dec 2020 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य की सरकार ने बॉलिवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और राजकपूर की पैतृक संपत्तियों को संग्रहालय में तब्दील करने का फैसला लिया है। दोनों अभिनेताओं का खैबर प्रांत के शहर पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार से कनेक्शन रहा है। दोनों के पैतृक घर इस मोहल्ले में हैं। इस एरिया से ही बॉलिवुड के 'किंग खान' कहे जाने वाले शाहरुख खान का भी कनेक्शन रहा है। यहां के शाहवाली कताल इलाके में ही शाहरुख खान के पिता ताज मुहम्मद खान के पिता का जन्म हुआ था। ताज मुहम्मद खान एक वकील थे और कांग्रेस समर्थक ऐक्टिविस्ट थे, जो 1947 में देश विभाजन के पश्चात भारत आ गए थे। 

शाहरुख खान ने भी पिता की जन्मभूमि पेशावर का 1978 और 1980 में दौरा किया है। तब वह काफी युवा थे और उस घर में ही ठहरे थे, जहां उनके पिता का जन्म हुआ था। उनके कजिन अब भी वहीं रहते हैं। अब यदि राज कपूर की बात करें तो उनके पिता पृथ्वीराज कपूर का यहां जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम दीवान बसेश्वरनाथ कपूर था, जो लयालपुर जिले में सिविल सर्वेंट थे। अब यह जिला फैसलाबाद कहलाता है।

जब कियारा को रिपोर्टर ने ‘कायरा’ नाम से बुलाया था, एक्ट्रेस का रिएक्शन

हालांकि बाद में परिवार पेशावर शिफ्ट हो गया था और वहीं राजकपूर का जन्म हुआ था। शाहरुख खान का घर भले ही आज पहले की तरह अस्तित्व में नहीं है, लेकिन कपूर हवेली आज भी काफी शानदार दिखती है। लकड़ी की शानदार नक्काशी का इसमें इस्तेमाल हुआ है। हालांकि अब यह इतनी मजबूत नहीं रही है और जर्जर हालत में है। 

'बिग बॉस' से बाहर आने के बाद विकास गुप्ता बोले- खुद को कैद कर लिया है

बता दें कि खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार और राजकपूर के घरों को म्यूजियम में तब्दील करने का फैसला लिया है। इन दोनों ही घरों के बाजार मूल्य का सरकार ने आकलन किया है और अब इन्हें सरकार खरीदने की तैयारी में है। इसके बाद इन्हें म्यूजियम के तौर पर विकसित किया जाएगा।

सलमान के गाने पर मौनी रॉय का धमाकेदार डांस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

इनमें राजकपूर और दिलीप कुमार की जिंदगी, बॉलिवुड में सफर के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा बॉलिवुड की अन्य चीजों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। गौरतलब है कि हाल ही में दिलीप कुमार का 98वां जन्मदिन था। 

लेटेस्ट Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper