DA Image
6 जून, 2020|7:45|IST

अगली स्टोरी

कोरोना में दान से पहले अपने इन कामों से लोगों के दिलों पर राज करते हैं शाहरुख खान, देखें किंग खान के डोनेशन की लिस्ट

shahrukh

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका, इटली, स्पेन जैसे विकसित देश भी इससे नहीं बच पाए हैं। भारत में भी लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के लिए 14 अप्रैल तक देश को लॉक डाउन कर दिया। इस आपदा से निपटने के लिए पीएम मोदी ने सभी से आर्थिक मदद की अपील है। पीएम मोदी के आवाहन पर कोरोना वायरस से देश को बचाने के लिए इस समय बॉलीवुड साथ मिलकर काम कर रहा है। एक तरफ जहां बॉलीवुड सितारे लोगों से घर में रहने की अपील कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर गरीबों की आर्थिक मदद में सहायता भी कर रहे हैं। बॉलीवुड के कई सितारों ने अपने हिसाब से कुछ धनराशि पीएम-सीएम केयर फंड में डोनेट किया है। इस लिस्ट में अब शाहरुख खान का नाम शामिल हो गया है।

शाहरुख खान ने कितना डोनेशन दिया है इस बारें मे अभी तक कोई जानकारी सामने नही आई हैं। लेकिन शाहरुख खान ने अपनी चार कंपनियों रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, कोलकाता नाइट राइडर्स, मीर फाउंडेशन और रेड चिलीज वीएफएक्स के माध्यम से भारत में कोरोनवायरस वायरस से लड़ने में मदद करने की घोषणा की है। बता दें कि शाहरुख खान ने कोरोना आपदा में डोनेशन से पहले और भी कई लोगों की मदद की है, जिसकी वजह से उन्हें विदेशों में सम्मानित किया गया है। 

यहां देखें शाहरुख खान के अबतक के महादान की लिस्ट

बाढ़ पीड़ितों की मदद

साल 2015 में चेन्नई की विनाशकारी बाढ़ के पीड़ितों की मदद के लिए शाहरुख ने 1 करोड़ दान किया था। वहीं सुनामी रिलीफ फंड में उन्होंने 2.5 करोड़ रुपये दिए थे।

कई गांवों को लिया गोद

शाहरुख खान और उनकी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने वर्ष 2014 के दौरान 'सामाजिक और ग्रामीण विकास' के लिए 25 करोड़ रुपये का दान दिया था। साल 2012 में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने यानि ग्रीनथॉन प्रोजेक्ट के दौरान शाहरुख ने 12 गांवों को गोद लिया और आज भी इन गांवों के लोगों की देखभाल करते हैं। इन 12 गांव के अलावा उन्होंने साल 2009 में उड़ीसा के 5 गांवों को गोद लेकर उन गांवों में इलेक्ट्रिसिटी के साथ ही साथ और भी जरूरत का समान देकर सहयोग किया था।

कैंसर और बच्चों के लिए करते हैं ये काम

शाहरुख खान के 'मेक अ विश' फाउंडेशन जो गरीब बच्चों के लिए काम करती है। इस संस्था में वह बच्चों की पढ़ाई का खर्चा उठाते हैं । वहीं नानावती हॉस्पिटल, मुंबई में उन्होंने कैंसर के लिए स्पेशल डिपार्टमेंट और चिल्ड्रन वार्ड बनवाया है, जिसमें वह खुद पैसे डोनेट कर गरीबों का इलाज करवाते हैं। इतना ही नहीं आईपीएल -7 से मिले पैसों में से  उन्होंने 15 करोड़ रुपये कैंसर पीड़ितों के लिए दान दिए थे।

 

कोरोनावायरस महामारी में ये कर रहे हैं काम

बता दें वर्तमान में भारत में कोरोनवायरस से लड़ने में मदद करने की घोषणा करते शाहरुख खान ने कहा, "मेरी टीम और मैंने अपने-अपने तरीके से सोचा कि भारत सरकार को योगदान किस तरह दिया जाए चर्चा करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि हम पहल की एक श्रृंखला के साथ आए हैं, जो हमें उम्मीद है कि एक छोटा अंतर होगा।" कंपनियां शुरू में केवल मुंबई, दिल्ली और कोलकाता पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

पीएम केयर्स फंड और मुख्यमंत्री राहत कोष मदद

एक संयुक्त बयान में, खान और उनकी कंपनियों ने उन लोगों को बुनियादी अवश्यकताए जैसे (खान,दवाई, रहना आदि) सुनिश्चित करने के लिए सात पहल को सूचीबद्ध किया जो उनसे वंचित हैं। उनकी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) PM CARES फंड में दान करेगी। रेड चिलीज एंटरटेनमेंट महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करेगा।
 
2,500 से अधिक मजदूरों का करेंगे मदद

केकेआर और मीर फाउंडेशन महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकारों को 50,000 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण दान करेंगे। मीर फाउंडेशन, एक साथ के साथ - पृथ्वी फाउंडेशन 5,500 से अधिक परिवारों को भोजन प्रदान करेगा और घर और अस्पतालों के लिए 2,000 पके हुए भोजन का उत्पादन करने के लिए एक रसोईघर स्थापित करेगा, जिसकी उन्हें आवश्यकता है। महाराष्ट्र पुलिस के पूर्व महानिदेशक एफ शिवानंदन द्वारा स्थापित मीर फाउंडेशन और रोटी फाउंडेशन, कम से कम एक महीने के लिए प्रति दिन 10,000 लोगों के साथ 3 लाख भोजन किट प्रदान करेगा। मीर फाउंडेशन पूरे दिल्ली में 2,500 से अधिक मज़दूरों को आवश्यक वस्तुओं और किराने का सामान उपलब्ध कराएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shahrukh Khan donation and Charitable Actvity list: before Mahadan in coronavirus pandemic shahrukh khan had donate to several charities Flood Victim cancer patient