MOVIE REVIEW: फिल्म देखने से पहले पढ़ें कैसी है 'इनक्रेडिबल्स 2'

पिछले साल दि पाइरेट्स ऑफ दि कैरीबियन में अरशद वारसी और इस साल डेडपूल 2में रणवीर सिंह के बाद अब इनके्रडिबल 2 में काजोल की आवाज सुनिये। उन्होंने इस फिल्म में कमाल के सुपरपावर वाली इलास्टीगर्ल को आवाज...

MOVIE REVIEW: फिल्म देखने से पहले पढ़ें कैसी है 'इनक्रेडिबल्स 2'
ज्योति द्विवेदी, हिन्दुस्तान टीम Fri, 22 June 2018 04:37 PM
हमें फॉलो करें

पिछले साल दि पाइरेट्स ऑफ दि कैरीबियन में अरशद वारसी और इस साल डेडपूल 2में रणवीर सिंह के बाद अब इनके्रडिबल 2 में काजोल की आवाज सुनिये। उन्होंने इस फिल्म में कमाल के सुपरपावर वाली इलास्टीगर्ल को आवाज दी है। जहां 14 साल पहले आई इसी शृंखला की पहली फिल्म में शाहरुख खान ने मिस्टर इनक्रेडिबल के लिए और रक्षंदा खान ने इलास्टीगर्ल के लिए डबिंग की थी, वहीं इस किस्त में काजोल की आवाज सुनना बेहद मजेदार लगता है। 14 साल बाद रिलीज हुई पिक्सर स्टूडियोज की फिल्म इनक्रेडिबल 2 में मनोरंजन के वो तमाम मसाले हैं जो अलविदा कहती इन गर्मी की छुट्टियों में बच्चों को मनोरंजन की भरपूर खुराक दे सकते हैं।

हिंदी डबिंग में यह फिल्म देखने की योजना बना रहे लोगों के लिए खुशखबरी यह है कि इसमें फिल्म की मूल भावना से छेड़छाड़ न होने देने की पूरी कोशिश की गई है। मसलन, जहां पिछली फिल्म में इलास्टीगर्ल की बेटी वायलट का हिंदी डबिंग में नाम विनीता रख दिया गया था, जो बेहद हास्यास्पद लग रहा था, वहीं इस बार इसे वायलट ही रखा गया है।

अब बात कहानी की, तो कहानी वहीं से शुरू होती है, जहां से पिछली इनक्रेडिबल्स खत्म हुई थी। अंडरमाइनर नामक विलेन के हमला करने पर मिस्टर इनक्रेडिबल, उनकी पत्नी इलास्टीगर्ल, बेटा डैश और बेटी वायलट शहर को बचाते हैं। पर इस कवायद में सार्वजनिक संपत्ति का काफी नुकसान होता है। इससे खफा होकर नेता यह फरमान सुनाते हैं कि दुनिया के सभी सुपरहीरो सामान्य लोगों की तरह एक छद्म पहचान के साथ रहेंगे। वे अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कभी नहीं करेंगे वरना यह गैरकानूनी माना जाएगा। इस बात से दुखी मिस्टर इनक्रेडिबल का परिवार यह सोच ही रहा होता है कि इस तरह की झूठी जिंदगी वे कब तक जियेंगे, कि उनके पास एक प्रस्ताव आता है- विंस्टन डीवर का। विंस्टन एक सुपरहीरो फैन है जो चाहता है कि दुनिया में सुपरहीरोज पर लगा प्रतिबंध हट जाए। इसके लिए वह एक योजना बनाता है जिसके तहत एक-एक कर सुपरहीरोज को अपनी काबिलीयत साबित करनी है। शुरुआत होती है इलास्टीगर्ल से। इलास्टीगर्ल एक बेकाबू बुलेट ट्रेन में फंसे लोगों की जान बचाती है और इस तरह दुनिया में एक दफा फिर सुपरहीरोज को मिलने वाला समर्थन बढ़ने लगता है। इस बीच एक अंजान दुश्मन स्क्रीनस्लेवर सामने आता है। कौन है ये? इसका मंसूबा क्या है? इन्हीं सवालों के जवाब देती है यह फिल्म।

यह फिल्म एवेंजर्स की तर्ज पर कई सुपरहीरोज को साथ लाती है, जैसे मिस्टर इनक्रेडिबल्स के परिवार के अलावा फ्रोजन, वॉयड, रिफ्लक्स आदि। एक ही मंच पर एनिमेटेड सुपरहीरोज का साथ आना, एक साथ लड़ना- एवेंजर्स के जितना भव्य तो नहीं, पर हां, दिलचस्प जरूर लगता है।

इस बार मिस्टर इनक्रेडिबल के सबसे छोटे बेटे जैक जैक के सुपरपावर्स का मुजाहिरा भी होता है और हम देखते हैं कि गोद में खेलने वाला एक शिशु जब नया-नया सुपरहीरो बनता है, तो उसका क्या हाल होता है। वह भी तब, जब वह अपनी शक्तियों पर नियंत्रण रखना भी नहीं जानता।

एक और मामले में यह फिल्म खास है। इस फिल्म में ज्यादातर कारनामे इसकी हीरोइन, यानी इलास्टीगर्ल दिखाती है और हीरो मिस्टर इनक्रेडिबल घर पर तीन बच्चों की देखभाल करते हैं। इस लिहाज से एनिमेशन फिल्मों में भी चल रही महिला सशक्तीकरण की लहर को भी यह फिल्म आगे बढ़ाती है, पिछले साल आई ‘स्मफ्र्स दि लॉस्ट विलेज’ की तरह। 3डी और 2 डी एनिमेशन में बनी यह फिल्म बच्चों को खूब गुदगुदाएगी और उनका मनोरंजन करेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है। हालांकि यह कहना गलत नहीं होगा कि नएपन और कॉमेडी के लिहाज से पिछली फिल्म ज्यादा बेहतर थी।

और हां, इस फिल्म के साथ आपको एक प्यारी सी शॉर्ट फिल्म मुफ्त में दिखाई जा रही है। यह है पिक्सर की शॉर्ट फिल्म बाओ। इसमें एक चीनी महिला करिश्माई तरीके से पैदा हुए एक मोमो जैसे अनोखे जीव को अपने बच्चे की तरह पालती है। इस बच्चे को वह मोमो का ही भरावन खिलाती है। कुछ बड़ा होने के बाद यह मोमो नए दोस्त बना लेता है। महिला को लगता है कि अब वह उसे तो भूल ही जाएगा। इसके बाद कुछ ऐसा होता है, जिसकी किसी ने शायद कल्पना भी नहीं की होगी। तो जाइए, एक के साथ एक मुफ्त फिल्म का मजा लीजिये!

 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें