Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़pihu movie unknown and interesting facts part 8

PIHU की कहानियां पार्ट 8: पीहू का पहला शो प्रोड्यूसर के लिए आखिरी शो

फिल्म पीहू शुक्रवार को रिलीज हो गई है। इस फिल्म को लेकर दर्शकों में काफी एक्साइटमेंट है, ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं फिल्म पीहू से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियां। जो बता रहे हैं फिल्म के डायरेक्टर...

PIHU की कहानियां पार्ट 8: पीहू का पहला शो प्रोड्यूसर के लिए आखिरी शो
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 16 Nov 2018 09:13 AM
हमें फॉलो करें

फिल्म पीहू शुक्रवार को रिलीज हो गई है। इस फिल्म को लेकर दर्शकों में काफी एक्साइटमेंट है, ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं फिल्म पीहू से जुड़ी कुछ दिलचस्प कहानियां। जो बता रहे हैं फिल्म के डायरेक्टर विनोद कापड़ी।

अप्रैल 2016 तक पीहू लगभग पूरी तरह तैयार हो चुकी थी। अब अगला क़दम था स्टूडियो तक फ़िल्म को पहुँचाना ताकि रिलीज हो सके।मेरे दोस्त और प्रोड्यूसर किशन की आर्थिक हालत उस वक्त फ़िल्म रिलीज के लिए ठीक नहीं थी। किशन ने मुझ से कहा कि अगर तुम चार पाँच महीने रूक जाओ तो ये फ़िल्म हम खुद ही रिलीज कर लेंगे।मेरी सोच कुछ अलग थी। मेरा मानना था कि किसी फ़िल्म के साथ कोई बड़ा स्टूडियो या बड़ा प्रोड्यूसर जुड़ जाता है तो फ़िल्म को अच्छा रिलीज़ भी मिलता है और सम्मान भी।इसलिये मैंने देश के एक बहुत बड़े फ़िल्म स्टूडियो के सर्वेसर्वा को मैसैज भेजा।फ़िल्म के बारे में चार लाइन लिखी और कहा कि ये फ़िल्म मैं आपको दिखाना चाहता हूँ। उन सर्वेसर्वा ने पीहू में इच्छा जताई और लिखा कि आपको जल्द ही संपर्क किया जाएगा।

एक हफ़्ते बाद उस स्टूडियो से फ़ोन आया और 9 मई 2016 की तारीख स्टूडियो की टीम के लिए स्क्रीनिंग तय हो गई। किशन को मैंने 9 मई के बारे में 
बताया और ये भी कहा कि फ़िल्म के credits फ़ाइनल करने हैं , मैं नाम लिख कर भेज रहा हूँ।आपको कुछ जोड़ना या घटाना हो तो बता देना।एक बार फ़िल्म की DCP बन गई तो दोबारा उसे बदलने में 25 हज़ार का ख़र्चा आता है। किशन ने कुछ घंटों बाद credits की सूची भेजी।मैं हैरान था। सारे के सारे नाम credits में जस के तस थे।बस प्रोड्यूसर के तौर पर किशन का नाम ग़ायब था और उनकी जगह मेरा और किशन की पत्नी शिल्पा जिंदल का नाम लिखा था। मैंने तुरंत किशन को फ़ोन लगाया और पूछा कि अचानक ये क्या हुआ और क्यों हुआ ? तो किशन ने कहा कि नहीं भाई नाम आपका और शिल्पा का ही जाना चाहिए। मैंने कहा कि वो सब तो चला जाएगा पर आपने अपना नाम क्यों हटाया ? आपका भी नाम जोड़ रहा हूँ।तो किशन का जवाब था कि मेरे नाम से बड़ी ये फ़िल्म है।मैंने बहुत समझाया पर वो नहीं माना और मुझे किशन का नाम बतौर प्रोड्यूसर फ़िल्म से हटाना पड़ा। 

9 मई को स्क्रीनिंग की गई।स्टूडियो की टीम ने कहा कि वो दो तीन हफ़्ते बाद अपना फ़ैसला बताएँगे।जो उन्होंने औपचारिक तौर पर मुझे कभी नहीं बताया।हम इंतज़ार ही करते रहे।ये बात अलग है कि उसी स्टूडियो के वही सर्वेसर्वा अभी मुंबई में पीहू की विशेष स्क्रीनिंग मे आए थे और फ़िल्म देखने के बाद उन्होंने बहुत तारीफ़ की और 
धीरे से मुझ से पूछा भी कि इस फ़िल्म के बारे में तुमने मुझे क्यों नहीं बताया ? अब उन्हें क्या याद दिलाता कि बताया तो था..स्क्रीनिंग भी हुई थी।बस फ़ैसला ही नहीं हो पाया। 

इस स्क्रीनिंग में हमारे 18 हज़ार डूब गएऔर बहुत अच्छा हुआ कि ये पैसे डूबे क्योंकि ये पहला और आख़िरी मौक़ा था जब किशन ने पीहू फ़िल्म को देखा था।इस स्क्रीनिंग के ठीक 11 दिन बाद 20 मई 2016 को किशन की मृत्यु हो गई।उसे दिल का दौरा पड़ा था। 47 साल का एक हँसता खेलता स्वस्थ इंसान अचानक चला गया। आज तक मैं समझ नहीं पाया कि मृत्यु से ठीक दो हफ़्ते पहले आख़िर क्यों किशन ने फ़िल्म से अपना नाम हटवाया था ? क्या उसे अपनी मृत्यु का आभास हो गया था ? मुझे बाद में बताया गया कि उसने सीने में दर्द की शिकायत मई के पहले हफ़्ते में भी की थी।मुझे याद आता है कि जब मैंने किशन को बताया था कि 9 मई को स्क्रीनिंग है और उसे मुंबई आना है तो किशन ने ये कह कर आने से मना कर दिया था कि उसका 9 मई को डॉक्टर के साथ appointment है।लेकिन मैंने ज़िद करके उसे बुला लिया क्योंकि बड़ा स्टूडियो था और मुझे लगा कि किशन को होना चाहिए।मुझे एहसास ही नहीं था कि उसे क्यों डॉक्टर के पास जाना था।

आज भी सोचता हूँ और खुद से सवाल पूछता रहता हूँ कि पता नहीं मैंने ग़लत किया या सही .. नहीं बुलाता तो शायद वो बच जाता .. और अगर डॉक्टर को दिखाने के बाद भी वो बच नहीं पाता तो कभी पीहू नहीं देख पाता ...

(इस लेख के साथ पीहू की शूटिंग के दौरान लिया गया किशन का पहला और आख़िरी इंटरव्यू , जो पीहू के पापा रोहित विश्वकर्मा ने लिया था। इस इंटरव्यू से आपको समझ आ जाएगा कि कैसा था किशन?)

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें