फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मनोरंजनParveen Babi: वक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, तन्हाई में हुई मौत आज भी है पहेली

Parveen Babi: वक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, तन्हाई में हुई मौत आज भी है पहेली

70 के दशक में बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बाबी (Parveen Babi) का सिक्का चलता था। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि परवीन बाबी अपने वक्त से आगे की एक्ट्रेस रहीं और वक्त से आगे चलीं। उस वक्त जब अभिनेत्रियां सलवार...

Parveen Babi: वक्त से आगे की एक्ट्रेस थीं परवीन बाबी, तन्हाई में हुई मौत आज भी है पहेली
Avinash Singhहिन्दुस्तान,मुंबईThu, 20 Jan 2022 09:42 AM

इस खबर को सुनें

70 के दशक में बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बाबी (Parveen Babi) का सिक्का चलता था। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि परवीन बाबी अपने वक्त से आगे की एक्ट्रेस रहीं और वक्त से आगे चलीं। उस वक्त जब अभिनेत्रियां सलवार सूट और साड़ी पहनकर स्क्रीन पर नजर आती थीं तो परवीन बाबी एकदम कॉन्फिडेंस के साथ अपना बोल्ड अंदाज दिखाती थीं। करीब तीन दशक के करियर में परवीन बाबी ने कई उतार चढ़ाव देखे। परवीन की ऑनस्क्रीन जिंदगी जितनी ग्लैमरस रही तो वहीं उनका अंत काफी दुखद रहा, 20 जनवरी 2005 को परवीन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। परवीन की डेथ एनिवर्सरी पर आपको बताते हैं दिवंगत एक्ट्रेस के बारे में....

कैसे मिला पहला रोल...
परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ के एक मिडिल क्लास मुस्लिम परिवार में हुआ था। परवीन बाबी ने अहमदाबाद के सेंट जेवियर्स कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में बीए किया था और मॉडलिंग में करियर तलाश रही थीं। कहा जाता है कि फिल्म निर्देशक बीआर इशारा ने परवीन बाबी को पहली बार तब देखा था जब वो सिगरेट का कश लगा रही थीं। परवीन बाबी को सिगरेट फूंकते देख ही बीआर इशारा ने तय कर लिया था कि उन्हें उनकी एक्ट्रेस मिल गई है। बीआर इशारा ने पहली बार क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के साथ 1973 में फिल्म 'चरित्र' में परवीन बाबी को मौका दिया। फिल्म तो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन परवीन बाबी का जादू दर्शकों पर चल गया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @the_shining_girl_007

'टाइम' के कवर पेज आईं नजर
परवीन बाबी ने कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें पहली सक्सेस 1974 में रिलीज हुई फिल्म 'मजबूर' से मिली। इस फिल्म में परवीन के साथ अमिताभ बच्चन नजर आए थे। परवीन और अमिताभ की जोड़ी दर्शकों को भी पसंद आई और इसके बाद दोनों 'दीवार', 'अमर अकबर एंथनी', 'शान' और 'कालिया' जैसी फिल्मों में नजर आए। परवीन अपने करियर में कुछ इस तेजी से आगे बढ़ रही थीं कि 1976 में वो टाइम मैग्जीन के कवर पेज पर भी नजर आईं। बता दें कि परवीन बाबी, टाइम के कवर पर जगह पाने वालीं बॉलीवुड कलाकार थीं।

परवीन की लव लाइफ...
परवीन बाबी की लव लाइफ, उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी अच्छी नहीं रही। कहा जाता है कि परवीन का पहला अफेयर डैनी के साथ था। डैनी ने फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि परवीन बाबी और उनका साथ तीन-चार साल का रहा था, इसके बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए थे। डैनी के बाद परवीन को कबीर बेदी का साथ मिला। परवीन और करीब तीन साल तक साथ रहे, लेकिन ये रिश्ता भी लंबा नहीं चल सका। इसके बाद परवीन बाबी की जिंदगी में महेश भट्ट की एंट्री हुई। ये वो वक्त था, जब परवीन एक स्टार थीं और महेश भट्ट एक फ्लॉप फिल्ममेकर। कहा जाता है कि महेश संग रिलेशनशिप के दौरान ही परवीन बाबी को पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया नामक मानसिक बीमारी हुई थी। बता दें कि हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज 'रंजिश ही सही' को महेश भट्ट और परवीन बाबी की कहानी ही बताया जा रहा है। 

अमिताभ से 'डर'
परवीन बाबी, पैरानायड स्कित्ज़ोफ़्रेनिया से जूझ रही थीं। अपनी बीमारी के दौरान ही उन्होंने अमिताभ बच्चन सहित दुनिया के फेमस लोगों से अपनी जान को खतरा बताया था। परवीन को अमिताभ से कुछ इस कदर डर था कि उन्होंने डैनी से भी बात बंद कर दी थी। डैनी ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'एक इंटरव्यू में अमित जी ने कह दिया था कि मैं उनका अच्छा दोस्त हूं। परवीन ने उस इंटरव्यू को पढ़ लिया था, इसके बाद जब मैं एक दिन उसके घर पहुंचा तो उसने घर का दरवाजा तक नहीं खोला।' बता दें कि शेखर सुमन को दिए एक इंटरव्यू में परवीन ने कहा था कि मर्लिन ब्रांडो, एल्विस प्रिस्ले, लॉरेंस ओलिवर और माइकल जैक्सन के रहते अमिताभ बच्चन को सदी का स्टार चुना जा रहा है, इससे बड़ा जोक और क्या हो सकता है।

अनसुलझी पहेली है मौत
बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं, जिनकी मौत आज भी एक पहेली ही है। इन में एक नाम परवीन बाबी का भी है। 2005 में परवीन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। बताया जाता है कि जब कई दिनों तक घर के बाहर से अखबार और दूध के पैकेट किसी ने नहीं हटाए तो पुलिस ने दरवाजा तोड़ घर से शव निकाला था। कहा जाता है कि परवीन की तन्हाई ही उनकी मौत का कारण बनी थी।

epaper