DA Image
1 जनवरी, 2021|9:00|IST

अगली स्टोरी

नाना पाटेकर बर्थडे: पत्नी नीलकांति की वजह से बन पाए एक्टर, तंगहाली में दिया था बड़ा सहारा

nana patekar  nilkanti patekar

नाना पाटेकर बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं, जो पूरी तरह से अपनी एक्टिंग के दाम पर बुलंदियों तक पहुंचे हैं। साधारण व्यक्तित्व और एक्शन हीरो के लिहाज से बिना मसल्स वाले अभिनेता नाना पाटेकर के डायलॉग्स के प्रशंसक दीवाने रहे हैं। उनका अपना ही एक फैन बेस हमेशा से रहा है। दशकों से फिल्म इंडस्ट्री में डटे नाना पाटेकर की जिंदगी के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है। खासतौर पर उनकी लव लाइफ के बारे में भी कम ही लोग जानते हैं। नाना पाटेकर की पत्नी नीलकांति पाटेकर भी अब फिल्मी दुनिया में हैं। वह एक्टर और प्रोड्यूसर हैं, लेकिन एक दौर ऐसा था, जब दोनों ही सिनेमा से परे थे और यही वक्त था जब दोनों एक-दूसरे के करीब आए थे।

नाना पाटेकर एक मिडिल क्लास फैमिली से थे। उनके पिता मुंबई में टेक्सटाइल का बिजनेस करते थे, लेकिन उनका परिवार अचानक ही आर्थिक तंगी के दौर में आ गया था। यहां तक कि नाना पाटेकर को पढ़ाई के साथ काम भी करना पड़ा। उस दौर में नाना पाटेकर सुबह कॉलेज में होते थे और गुजारे के लिए शाम को ऐड एजेंसी में काम करते थे। नाना पाटेकर ने बताया कि उसी दौर में उनकी नीलकांति पाटेकर से मुलाकात हुई थी। वह उस समय बैंक में काम करती थीं, लेकिन उनकी थिएटर में रुचि थी और कुछ काम कर चुकी थीं। दोनों की दोस्ती करीबी में बदल गई और फिर 1978 में दोनों ने शादी कर ली। 

क्रांतिवीर, खामोशी, प्रहार, तिरंगा जैसी मूवीज के स्टार नाना पाटेकर बताते हैं कि शादी के बाद मेरे मन में यह ख्याल आया कि थिएटर या फिर ऐडवर्टाइजिंग में से किसी एक को चुनना होगा। नाना पाटेकर बताते हैं, 'मैंने थिएटर की ओर जाने का फैसला लिया। लेकिन प्रति शो 75 रुपये ही मिलते थे। उस समय नीलकांति की सैलरी प्रति माह 2,500 रुपये थी। ऐसे में नीलकांति ने मुझसे कहा कि आप पैसे की चिंता किए बगैर अपने पैशन की ओर बढ़ो।' नाना पाटेकर ने करीब एक दशक तक थिएटर में काम किया और फिर 1979 में हामिदा बाई चि कोठी नाम की फिल्म में काम करने का मौका मिला। विजय मेहता की यह मराठी फिल्म उनके करियर का पहला कॉमर्शियल ब्रेक थी।

नाना पाटेकर बताते हैं कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान लोग इकट्ठा हो जाते थे और अकसर मेरे काम की तारीफ करते थे। उस दौर में मेरे लिए यही सबसे बड़ा सम्मान था। परिंदा, राजनीति, प्रहार, गुलाम-ए-मुस्तफा जैसी तमाम फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए नाना पाटेकर को जाना जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:nana patekar birthday know how his wife nilkanti patekar gives him financial support