DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   मनोरंजन  ›  नक्सलवाद से जुड़े थे मिथुन चक्रवर्ती, इस घटना से हुआ मोहभंग और फिर बने बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर'

मनोरंजननक्सलवाद से जुड़े थे मिथुन चक्रवर्ती, इस घटना से हुआ मोहभंग और फिर बने बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर'

हिन्दुस्तान ,मुंबईPublished By: Surya Prakash
Wed, 03 Feb 2021 08:24 AM
नक्सलवाद से जुड़े थे मिथुन चक्रवर्ती, इस घटना से हुआ मोहभंग और फिर बने बॉलीवुड के 'डिस्को डांसर'

मिथुन चक्रवर्ती भले ही दशकों से फिल्म इंडस्ट्री के बेहद लोकप्रिय अभिनेता हैं, लेकिन एक दौर ऐसा भी था, जब वह नक्सलियों के संपर्क में थे। पूर्वी पाकिस्तान यानी आज के बांग्लादेश में जन्मे मिथुन चक्रवर्ती फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले नक्सलियों के संपर्क में थे। दरअसल उस दौर में उनकी दोस्ती नक्सली नेता रवि रंजन से हो गई थी, जो उस वक्त अपने भाषणों के चलते चर्चित थे। लेकिन एक घटना ऐसी हुई, जिसने मिथुन चक्रवर्ती का नक्सलवाद से मोह भंग कर दिया और फिर वह बॉलीवुड में ही रम गए। मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरंग चक्रवर्ती है, लेकिन सिनेमा के लिए उन्होंने अपना अलग नाम रख लिया था। 

कोलकाता से पढ़ाई करने वाले मिथुन चक्रवर्ती जब पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यू में आए तो यह नक्सलवाद से बाहर आने की उनकी शुरुआत थी। लेकिन उनका पूरी तरह मोहभंग तब हुआ, जब उन्होंने एक हादसे में अपने भाई को गंवा दिया। दरअसल नक्सल आंदोलन के दौरान ही एक हादसे में उनके भाई की करंट लगने से मौत हो गई थी। इस घटना से वह पूरी तरह टूट गए थे और अपने परिवार को लेकर चिंतित थे। ऐसी स्थिति में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में हाथ आजमाने के बारे में सोचा। हालांकि यहां भी मिथुन के लिए राह आसान नहीं थी। कहा जाता है कि उन्हें फुटपाथ तक पर रातें गुजारनी पड़ीं और तब कहीं जाकर इंडस्ट्री में जगह बना पाए।

आदिपुरुष मूवी के सेट पर साजिश के तहत लगाई गई आग? करोड़ों का नुकसान

मिथुन चक्रवर्ती ने मृगाया फिल्म के जरिए 1976 में हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था। इसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद जब 1978 में उनकी फिल्म 'मेरा रक्षक' आई तो वह रातोंरात स्टार बन गए। इसके बाद कम बजट की यह स्पाई मूवी 'सुरक्षा' में भी मिथुन चक्रवर्ती की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई फिल्मों लीड  एक्टर के तौर पर काम किया। अपने करियर में मिथुन चक्रवर्ती 350 से ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। एक दौर तो ऐसी भी था, जब मिथुन के पास एक साथ 30 से 32 फिल्में हुआ करती थीं।

पॉप स्टार रिहाना ने पूछा- लोग किसान आंदोलन पर बात क्यों नहीं कर रहे? कंगना बोलीं- मूर्ख नहीं

यही नहीं अपनी सफलता के दौर में मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले सितारों में से एक रहे। मिथुन चक्रवर्ती को एक्टिंग के साथ ही डांसिंग के लिए भी लोग पसंद करने लगे थे। 1982 में आई फिल्म 'डिस्को डांसर' के गाने 'आई एम अ डिस्को डांसर' में उनके डांस को काफी पसंद किया गया था। यही नहीं यह गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि इससे प्रभावित होकर अन्य तमाम गाने भी बाद में तैयार किए गए थे।

संबंधित खबरें