DA Image
13 अगस्त, 2020|10:08|IST

अगली स्टोरी

Mahabharat 1 May Noon Episode 69 Written Updates:शकुनि और दुर्योधन ने चली चाल, मामा शल्य बने कर्ण के सार्थी

देश में लगे लॉकडाउन के दौरान दूरदर्शन पर प्रचलित धार्मिक सीरियल 'महाभारत' का प्रसारण हो रहा है। दर्शक इस सीरियल को बहुत पसंद कर रहे हैं। अब तक आपने देखा कि दुर्योधन, शकुनि, दुशासन, कर्ण और गांधार नरेश उलूक के बीच युद्ध को लेकर चर्चा हो रही है। उलूक को दूत बनाकर पांडवों के पास भेजा जाता है। वह संदेश सुनाते हुए कहता है कि तुम लोगों को फिर वनवास पर चले जाना चाहिए। वहीं, कृष्ण ने कौरवों के नाम संदेश भिजवाया। अब जानिए आज के एपिसोड में क्या हुआ...

01.05 PM गांधारी से मिलने के लिए कुंती पहुंचती हैं। गांधारी कहती हैं कि मैं तुमसे बात नहीं करूंगी। इस पर कुंती कहती हैं कि क्षमा कर दीजिए। बड़ों के क्षमा पर छोटों का अधिकार होता है। गांधारी कहती हैं कि मैं सभी को माफ कर दूंगी लेकिन कर्ण और शकुनि को कभी माफ नहीं करूंगी। इस दौरान गांधारी कुंती से वचन मांगती हैं कि तुम कभी भी मेरे बच्चों को श्राप मत देना। कुंती ने बताया कि मैंने दुर्योधन को लंबी आयु का आशीर्वाद दिया है।

12.54 PM अर्जुन, सहदेव से कहते हैं कि मामा के लिए ऐसे कठोर शब्दों को उपयोग मत करो। वह सहदेव से क्षमा मांगने के लिए कहते हैं। सहदेव, शल्य से गले लगकर माफी मांगते हैं।

12.52 PM मामा शल्य युधिष्ठिर को बताने के लिए पहुंचते हैं कि अब वह दुर्योधन की तरफ से युद्ध लड़ेंगे। कृष्ण ने शल्य से कहा कि आप पांडवों को आशीर्वाद तो दे ही सकते हैं न। शल्य ने कहा दुर्योधन ने मुझे धोखा दिया है, लेकिन मेरा आशीर्वाद पांडवों के साथ हैं। सहदेव ने कहा आप हस्तिनापुर जाकर मेरी मां कुंती क्षमा मांगिए। अर्जुन सहदेव को समझाते हैं।

12.45 PM शकुनि के जोर देने पर दुर्योधन मामा शल्य से मांगते हैं कि आप हस्तिनापुर के प्रधान सेनापति बन जाइए। ऐसे में शल्य कहते हैं कि भीष्म के होते हुए मैं यह पद स्वीकार नहीं कर सकता हूं। फिर कर्ण कहते हैं कि आप मेरे सार्थी बन जाइये। मुझे आप जैसा सार्थी बन जाइए। मामा शल्य तैयार हो जाते हैं।

12.40 PM मामा शल्य से मिलने के लिए दुर्योधन, शकुनि और कर्ण पहुंचते हैं। शल्य ने कहा कि युधिष्ठिर ने हमारे सत्कार की अच्छी व्यवस्था की है। कर्ण बताते हैं कि इस सत्कार की व्यवस्था पांडवों ने नहीं बल्कि दुर्योधन ने की है। इस पर शल्य तनाव में आ जाते हैं। दुर्योधन कहते हैं कि मैं आपकी सेवा करना चाहता हूं। मामा शल्य दुर्योधन से खुश हैं और वह उनसे कुछ मांगने के लिए कहते हैं लेकिन दुर्योधन मना कर देता है।

12.35 PM कृष्ण युधिष्ठिर से बोलते हैं कि अर्जुन आपसे कुछ पूछना चाहते हैं। इस पर अर्जुन पूछते हैं कि हम किसका इंतजार कर रहे हैं। युधिष्ठिर कहते हैं कि हम सभी मामा शल्य की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

12.28 PM मामा शल्य रणभूमि की तरह जा रहे हैं। वह कहते हैं कि हमने युधिष्ठिर को बताया भी नहीं था कि हम उनका सहयोग करने के लिए आ रहे हैं और उन्होंने हमारे स्वागत की व्यवस्ता कर डाली। शैल्य अपनी सेना के साथ कुछ देर आराम करने के बाद वहां से निकल जाते हैं। दरअसल, यह दुर्योधन की चाल है। शकुनि ने दुर्योधन से कहा कि अब पांडवों के मुंह पर कालिख पुत जाएगी।

12.07 PM युद्ध की तैयारियां हो रही हैं। कौरवों और पांडवों की सेना रणभूमि की तरफ जा रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:mahabharat 1 may noon episode 69 written live updates krishna sends message to kaurava know what happened next