DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   मनोरंजन  ›  Madhuri Dixit B’day: 3 साल की उम्र से सीखा डांस, पहली फिल्म फ्लॉप, फिर ऐसे बदली माधुरी दीक्षित की किस्मत

मनोरंजनMadhuri Dixit B’day: 3 साल की उम्र से सीखा डांस, पहली फिल्म फ्लॉप, फिर ऐसे बदली माधुरी दीक्षित की किस्मत

हिन्दुस्तान,मुंबईPublished By: Shrilata
Sat, 15 May 2021 06:38 AM
Madhuri Dixit B’day: 3 साल की उम्र से सीखा डांस, पहली फिल्म फ्लॉप, फिर ऐसे बदली माधुरी दीक्षित की किस्मत

धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ। मराठी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वालीं माधुरी की दो बड़ी बहनें हैं और बड़ा एक भाई है। उन्हें बचपन से डांस में रुचि थी। तीन साल की उम्र से उन्होंने डांस सीखना शुरू कर दिया था। 

80 के दशक में बॉलीवुड में एंट्री
माधुरी दीक्षित ने 1984 में फिल्म ‘अबोध’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म फ्लॉप रही थी लेकिन माधुरी के अभिनय की सराहना की गई। इसके बाद माधुरी ने ‘आवारा बाप’, ‘स्वाति’, ‘मानव हत्या’ और ‘उत्तर दक्षिण’ सहित कई फिल्में कीं लेकिन सभी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रहीं।

‘तेजाब’ से खुली किस्मत 
माधुरी की किस्मत फिल्म ‘तेजाब’ ने बदल दी। 1988 में आई इस फिल्म में उन्होंने मोहिनी का रोल किया। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट थी। फिल्म का गाना ‘एक दो तीन’ भी जबरदस्त पसंद किया गया। इसके बाद माधुरी ने ‘राम लखन’, ‘प्रेम प्रतिज्ञा’, ‘त्रिदेव’ सहित अन्य फिल्में कीं। 

संजय दत्त के साथ अफेयर की चर्चा
90 के दशक में माधुरी की गिनती टॉप अभिनेत्रियों में होने लगी थी। साल 1991 में उनकी फिल्म ‘साजन’ रिलीज हुई। इसमें उनके साथ संजय दत्त थे। दोनों ने साथ में ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘इलाका’, ‘कानून अपना अपना’, ‘थानेदार’, ‘खलनायक’ और ‘साहिबान’ जैसी फिल्में कीं। उस वक्त गॉसिप के गलियारों में माधुरी और संजय दत्त के अफेयर की चर्चा होने लगी थी। कहा जाता है कि 1993 बम ब्लास्ट में संजय दत्त का नाम आने के बाद माधुरी ने उनसे दूरियां बना ली थीं। हालांकि दोनों में से किसी ने इस पर कभी खुलकर बात नहीं की।

ऐसी खबरें आने लगी थीं कि माधुरी ने संजय दत्त से बात करने से इनकार कर दिया है। 1993 में मूवी मैगजीन को दिए इंटरव्यू में संजय दत्त ने इस पर कहा था कि ‘उनके बयान से मुझ पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। मैं उनके साथ काम करता हूं और मैंने उनके साथ बहुत सारी फिल्में की हैं।‘ 

श्रीराम नेने से की शादी
17 अक्टूबर 1999 को माधुरी ने अमेरिका के रहने वाले सर्जन श्रीराम माधव नेने से शादी कर ली। शादी की रस्में कैलिफोर्निया में माधुरी के बड़े भाई के यहां निभाई गईं। यह अरेंज मैरिज थी। शादी से पहले श्रीराम नेने ने माधुरी की कोई फिल्म नहीं देखी थी और उन्हें तो यह पता भी नहीं था कि वो इतनी बड़ी सुपरस्टार हैं। अमेरिका में कई साल रहने के बाद माधुरी 2011 में परिवार के साथ मुंबई आ गईं। माधुरी और श्रीराम नेने के दो बेटे रेयान और अरिन हैं।
 

संबंधित खबरें