DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मनोरंजनदिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज का 79 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ली अंतिम सांस

दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज का 79 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ली अंतिम सांस

लाइव हिन्दुस्तान,मुंबईShrilata
Sat, 23 Oct 2021 11:09 AM
दिग्गज अदाकारा मीनू मुमताज का 79 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ली अंतिम सांस

50 और 60 के दशक की जानी-मानी अभिनेत्री मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का निधन हो गया है। उनके भाई अनवर अली ने उनके निधन की जानकारी मीडिया को दी है। मीनू मुमताज ने 23 अक्टूबर को कनाडा में अंतिम सांस ली। वह 79 साल की थीं। मीनू कॉमेडियन महमूद अली की बहन थीं। वह फिल्मों में डांसर और कैरेक्टर एक्ट्रेस के तौर पर नजर आईं।

स्टेज डांसर

मीनू मुमताज का पूरा नाम मलिकुन्निसा अली (Malikunnisa Ali) था। मीना कुमारी ने उन्हें यह नाम दिया था। महमूद की शादी मीना कुमार की छोटी बहन मधु से हुई थी। 50 के दशक में मीनू मुमताज ने स्टेज डांसर से करियर की शुरुआत की। बाद में वह कई फिल्मों में डांसर के रूप में नजर आईं। 

मुख्य फिल्में

मीनू मुमताज ने बलराज साहनी के साथ फिल्म ‘ब्लैक कैट’ की। इसके अलावा उन्होंने गुरु दत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ व ‘साहिब बीबी और गुलाम’ में काम किया। उनकी अन्य मुख्य फिल्मों में ‘ताज महल’, ‘घूंघट’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’, ‘गजल’, ‘अलीबाबा’, ‘अलादीन’, ‘धर्मपुत्र’ और ‘जहांआरा’ सहित अन्य थीं।

परिवार में कौन-कौन

मीनू मुमताज ने निर्देशक सैयद अली अकबर से शादी की थी। दंपति के तीन बेटियां और एक बेटा है। फिल्मों से रिटायर्ड होकर वह लंबे समय से कनाडा में रह रही थीं।  
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें