फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मनोरंजनदिलीप कुमार के साथ 13 साल नाराज रही थीं लता मंगेशकर, देखें उनकी 5 दुर्लभ तस्वीरें

दिलीप कुमार के साथ 13 साल नाराज रही थीं लता मंगेशकर, देखें उनकी 5 दुर्लभ तस्वीरें

लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर, आइए उन्हें उनकी बप्पी लहरी, मीना कुमारी, दिलीप कुमार और अन्य कई हस्तियों के साथ क्लिक की गई खास पांच दुर्लभ तस्वीरों के माध्यम से याद करते हैं।

दिलीप कुमार के साथ 13 साल नाराज रही थीं लता मंगेशकर, देखें उनकी 5 दुर्लभ तस्वीरें
Pooja Bajajलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 08:37 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लता मंगेशकर आज भी अपने ऑल टाइम फेवरेट गानों और खास यादों के जरिए अपने लाखों प्रशंसकों के बीच आज भी जीवित हैं। द नाइटिंगेल ऑफ इंडिया का इसी साल फरवरी में निधन हो गया था। उनकी 93वीं जयंती पर आइए उन्हें याद करते हुए, उनकी जिन्दगी से जुड़ी कुछ खास दुर्लभ अनदेखी तस्वीरों के जरिए उन्हें याद करते हैं। 

1. यंग एज में लता मंगेशकर 
लता मंगेशकर की ये ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर शायद ही पहले आपने कभी देखी हो। इस तस्वीर में यंग लता मंगेशकर को अपने लंबे, घुंघराले काले बालों में कंघी करते हुए दिखाया गया है। बता दें, जन्म के समय उनका नाम हेमा रखा गया था, लेकिन बाद में उनके माता-पिता ने उनके पिता के प्ले ‘भव बंधन’ में एक महिला किरदार के नाम लतिका के नाम पर उनका नाम बदल दिया।

2.  लता मंगेशकर ने दिलीप कुमार को बांधी थी राखी 
लता मंगेशकर दिलीप कुमार को अपना बड़ा भाई मानती थीं। दोनों पहली बार ट्रेन में मिले थे जब दिलीप ने कहा था कि महाराष्ट्र के गायक उर्दू उच्चारण में इतने अच्छे नहीं हैं। लता नाराज हो गईं और 13 साल तक उनसे बात नहीं की। फिर उन्होंने साल 1970 में लता को दिलीप को राखी बांधने के साथ ये लड़ाई खत्म कर दी थी । पिछले साल जब दिलीप कुमार के निधन पर, लता ने कहा, ‘यूसुफ भाई ने अपनी छोटी बहन को छोड़ दिया है। उनका निधन एक युग के अंत जैसा लगता है। मैं इस खबर को समझ नहीं पा रहा हूं। मैं बहुत दुखी हूं और मेरे पास कुछ कहने के लिए शब्द नहीं बचे हैं।’
 

3.  लता मंगेशकर की गोद में बप्पी लहरी
इस साल फरवरी में लता जी के निधन  के कुछ दिनों बाद बप्पी लहरी का 69 साल की उम्र में निधन हो गया था। इस अनदेखी दुर्लभ तस्वीर में चार साल के बप्पी को लता की गोद में बैठे हुए देख सकते हैं। लता के लगातार कई गानों में जुगलबंदी कर चुके किशोर कुमार बप्पी के मामा थे। इस तस्वीर से साफ है कि इतनी कम उम्र में बप्पी लहरी को किशोर कुमार के जरिए लता मंगेशकर से मिलने का मौका मिला था।

4. दो दिग्गज- मीना कुमारी लता मंगेशकर को गाते हुए देखती हुईं
लता मंगेशकर ने मीना कुमारी के लिध्ए कई गाने गाए जिनमें पाकीजा फिल्म के गाने ‘इन्हीं लोगों ने’, ‘चलो दिलदार चलो’, ‘चलते चलते यूं ही कोई’, ‘अजीब दास्तान है ये’, ‘कभी तो मिलेगी कहीं तो मिलेगी’, ‘अपलाम चैपलम’ जैसे गाने शामिल हैं। इस तस्वीर में मीना कुमार को लता को निहारते हुए देखा जा सकता है, ये तस्वीर लता ही के स्टूडियो में एक गाना रिकॉर्ड करने के दौरान की है। 

5. जब लता मंगेशकर  बीटल्स बैंड के जॉर्ज हैरिसन से मिलीं थीं 
लता एक बार बीटल्स के जॉर्ज हैरिसन से मिलीं। दोनों दिग्गज पंडित रविशंकर के स्टूडियो में मिले थे। उन्होंने उसके लिए एक ऑटोग्राफ भी साइन किया।

बता दें लता जी की गायकी की बदौलत हिन्दी सिने जगत की म्यूजिक इंडस्ट्री का दायरा विश्व स्तर तक पहुंचा। उन्होंने हिंदी, मराठी, बंगाली समेत करीब 30 से ज्यादा भाषाओं में गाना गाकर एक रिकॉर्ड बनाया है. उन्हें  कई फिल्मफेयर अवॉर्ड इसके अलावा राष्ट्रीय अवॉर्ड,भारत रत्न अवॉर्ड, महाराष्ट्र सरकार अवॉर्ड, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के अवॉर्ड, फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, राजीव गांधी अवॉर्ड जैसे तमाम अवॉर्ड्स नवाजा गया। 

लेटेस्ट Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।