DA Image
21 जनवरी, 2020|9:04|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

B'Day SPL: पढ़ें जया बच्चन के बारे में ऐसी बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

B'Day SPL: पढ़ें जया बच्चन के बारे में ऐसी बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

आज बेहतरीन अदाकारा जया बच्चन का जन्मदिन है। 9 अप्रैल 1948 को जन्मी जया बच्चन एक बेहतरीन अभिनेत्री के साथ-साथ अच्छी पत्नी, मां और सास भी हैं। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर पढ़ें उनके बारे में ये खास बातें।

 - 15 साल की छोटी सी उम्र से ही जया बच्चन ने एक्टिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने निर्देशक सत्यजित रे की 1963 की बंगाली फिल्म 'महानगर' में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था।

-  सत्यजित रे से प्रभावित होकर जया ने फिल्म एंड टेलेविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTI) ज्वाइन कर लिया था और गोल्ड मेडल जीतकर वहां से पास होकर निकली थीं।

 - जया बच्चन को 'उपहार', 'अभिमान', 'कोरा कागज', 'नौकर', 'हजार चौरासी की मां', 'फिजा', 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो ना हो' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं।

 - जया बच्चन ने अमिताभ के साथ पहली बार 1972 की फिल्म 'बंसी बिरजू' की थी और उसके बाद कई फिल्में की हैं। उनमें 'जंजीर', 'अभिमान', 'चुपके चुपके', 'मिली', 'शोले और कभी खुशी कभी गम' जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।


- बहुत कम लोग ही ये जानते हैं कि 1988 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'शहंशाह' को जया बच्चन ने ही लिखा था।

- मशहूर एक्टर डैनी का असली नाम 'शेरिंग फैंटसो' था। उन्हें 'डैनी' नाम भी जया बच्चन ने ही दिया था। डैनी FTI में जया बच्चन के जूनियर थे।

- जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए 3 बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड और 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस से नवाजा गया है। इसके साथ ही उन्हें 1992 में 'पद्मश्री' से सम्मानित किया गया था।

- रिपोर्ट्स के मुताबिक जया बच्चन ने फिल्म 'ये वादा रहा' में पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज डब की थी, और यही कारण है की पूरी फिल्म में एक ही तरह की आवाज सुनाई पड़ती है।

- फिल्म 'शोले' की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेग्नेंट थीं।  
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know some interesting and unknown facts about jaya bachchan on her birthday