Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Know all About Sridevi Bollywood Career and Life

लंबे सफर के बाद इस वजह से फिल्मों से दूर हो गई थीं श्रीदेवी

दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय की बदौलत दर्शकों के दिलों में राज करने वाली बॉलीवुड अदाकारा श्रीदेवी अब नहीं...

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीम Sun, 25 Feb 2018 10:44 AM
हमें फॉलो करें

चार साल की उम्र से शुरू हुआ था श्रीदेवी का करियर

1 / 3

दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय की बदौलत दर्शकों के दिलों में राज करने वाली बॉलीवुड अदाकारा श्रीदेवी अब नहीं रहीं। श्रीदेवी का शनिवार रात दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपटी में हुआ था। श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में एक तमिल फिल्म से की थी। सन् 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिण भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' से की।

1977 में प्रदर्शित तमिल फिल्म 16 भयानिथनिले की व्यावसायिक सफलता के बाद श्रीदेवी स्टार अभिनेत्री बन गईं। हिंदी फिल्मों में  बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपने सिने करियर की शुरुआत सन् 1979 में प्रदर्शित फिल्म 'सोलहवां सावन' से की लेकिन फिल्म असफल होने के बाद श्रीदेवी हिंदी फिल्म उद्योग छोड़ दक्षिण भारतीय फिल्मों की ओर लौट गई।

1983 में श्रीदेवी ने एक बार फिर फिल्म 'हिम्मतवाला' के जरिये हिंदी फिल्मों की ओर अपना रुख किया। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेत्री वह हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गई। 1983 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और अहम फिल्म सदमा प्रदर्शित हुई हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई लेकिन सिने दर्शक आज भी ऐसा मानते हैं कि यह श्रीदेवी के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में एक है।

1987 में प्रदर्शित फिल्म 'मिस्टर इंडिया' श्रीदेवी की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुई

2 / 3

1986 में प्रदर्शित फिल्म 'नगीना' श्रीदेवी के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में श्रीदवी ने इच्छाधारी नागिन का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनपर फिल्माया गीत 'मैं तेरी दुश्मन दुश्मन तू मेरा' में उन्होंने जबरदस्त नृत्य शैली का परिचय दिया। 1987 में प्रदर्शित फिल्म 'मिस्टर इंडिया' श्रीदेवी की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुई।

1989 में श्रीदेवी के सिने करियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म 'चालबाज' रिलीज हुयी। इस फिल्म में श्रीदेवी ने दो जुड़वा बहनों की भूमिका निभाई ।श्रीदेवी के लिये यह किरदार काफी चुनौतीपूर्ण था लेकिन उन्होंने अपने सहज अभिनय से न सिर्फ इसे अमर बना दिया बल्कि आने वाली पीढ़ी की अभिनेत्रियों के लिये उदाहरण के रूप में पेश किया है।

1989 में ही श्रीदेवी की एक और सुपरहिट फिल्म 'चांदनी' रिलीज हुई। यश चोपड़ा के निदेर्शन में बनी इस फिल्म में श्रीदेवी ने चांदनी की मुख्य भूमिका निभाई। इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय देते हुये न सिर्फ चुलबुला किरदार निभाया साथ ही कुछ दृश्यों में अपने संजीदा अभिनय से दर्शको को भावुक कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये श्रीदेवी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी की गयीं।

1991 में प्रदर्शित फिल्म 'लम्हे' श्रीदेवी के सिने करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इस फिल्म में उन्हें एकबार फिर से निमार्ता-निदेर्शक यश चोपड़ा के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में अपने श्रीदेवी ने मां और बेटी के रूप में दोहरी भूमिका निभाई  थी। फिल्म में चुलबुले अंदाज से श्रीदेवी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। 
 

 

2०13 में श्रीदेवी पदमश्री से नवाजी गईं।

3 / 3

1992 में प्रदर्शित फिल्म 'खुदागवाह' में श्रीदेवी दोहरी भूमिका में दिखाई दीं। यूं तो पूरी फिल्म अमिताभ बच्चन के ईद गिर्द घूमती थी लेकिन श्रीदेवी ने अपनी दोहरी भूमिका से दर्शको के दिलों पर अपने अभिनय की छाप छोड़ दी। 1996 में निमार्ता-निदेर्शक बोनी कपूर के साथ शादी करने के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया।

1997 में प्रदर्शित फिल्म 'जुदाई' बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी के सिने करियर की अंतिम महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उनके अभिनय का नया रूप देखने को मिला। फिल्म इंडस्ट्री के रूपहले पर्दे पर श्रीदेवी की जोड़ी सदाबहार अभिनेता जीतेन्द्र के साथ भी खूब जमी। जीतेन्द्र के अलावा श्रीदेवी की जोड़ी अभिनेता अनिल कपूर के साथ भी काफी पसंद की गई। 

श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 2०० फिल्मों में काम किया। श्रीदेवी ने हिंदी फिल्मों के अलावा तेलगु, तमिल और मलयालम फिल्मों में भी काम किया। श्रीदेवी ने 2०12 में प्रदर्शित फिल्म 'इंग्लिश विंग्लश' से कमबैक किया। फिल्म में श्रीदेवी ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध्ध कर दिया। 2०13 में श्रीदेवी पदमश्री से नवाजी गईं। 2०17 में श्रीदेवी ने फिल्म 'मॉम' से एक बार फिर कमबैक किया जिसमें उन्होंने एक बार फिर से अपने लाजवाब अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। 

54 साल की उम्र में श्रीदेवी का निधन, जानें उनके बारे में 10 बड़ी बातें

बोनी कपूर की पहली पत्नी और श्रीदेवी की मौत के बीच ये है अजीब संयोग

SAD! आखिरी पलों में साथ नहीं थी बड़ी बेटी जाह्नवी, जिंदगी भर सताएगा गम

ऐप पर पढ़ें