Hindi NewsEntertainment NewsJiah Khan birthday special lets know her life fact and her Suicide Case Full History

B'day spl: मौत से पहले इन परेशानियों से गुजर चुकी थीं जिया खान

बॉलीवुड में की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस कही जाने वाली जिया खान (Jiah Khan) की छठवीं जयंती...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 20 Feb 2019 09:36 AM
हमें फॉलो करें

बॉलीवुड में की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस कही जाने वाली जिया खान (Jiah Khan) की छठवीं जयंती है।

1 / 4

बॉलीवुड में की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस कही जाने वाली जिया खान (Jiah Khan) की छठवीं जयंती है। आज भले ही जिया हमारे बीच नहीं हैं लेकिन लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्होंने अपनी शानदार एक्टिंग के लिए बॉलीवुड में जाना जाता था। आज अगर वो हमारे बीच होतीं तो वह अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट करती हैं। बता दें कि जिया खान की मृत्यु ने पूरे देश को सदमे में डाल दिया था। आज भी उनकी मृत्यु एक रहस्य बनी हुई है।

फिल्मी करियर

बता दें कि जिया खान का जन्म 20 फरवरी, 1988 को हुआ था। उनका असली नाम नफीसा था और इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपना नाम जिया रखा था। जिया ने 15 साल की उम्र में बतौर सिंगर बॉलीवुड में डेब्यू किया था और वे एक पॉप सिंगर रहीं थी। इसी के साथ उन्होंने औरवे साल्सा, जैज़, कत्थक, बैले, रेगी और बेली डांस भी किए थे जो उनके पसंदीदा होते थे। सिंगिंग के बाद जिया ने एक्टिंग करने की सोची और फिर उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा।

नेपाल कॉन्सर्ट के दौरान सोनू निगम की फिर बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में हुए भर्ती

जिया ने 16 साल की उम्र में मुकेश भट्ट की फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली थीं, लेकिन किसी वजह से वे इस किरदार को नहीं निभा पाई थीं। इसके बाद जिया मनीषा कोईराला की फिल्‍म 'दिल' एक छोटे से रोल से डेब्यू किया। इस फिल्म के बाद उन्होंने जिया खान ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'निशब्द' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन भी प्रमुख भूमिका में थे। आपको बता दें जिया की आखिरी फिल्म हाउसफुल रहीं थी।  

Photograph Trailer: सान्या का पीछा करते हुए दिखें नवाजुद्दीन सिद्दीकी

कास्टिंग काउच का शिकार हुईं थी जिया खान

2 / 4

कास्टिंग काउच का शिकार हुईं थी जिया खान

आपको बता दें कि जिया ने अपने करियर में काफी स्ट्रगल किया था। वह कास्टिंग काउच का शिकार भी हो चुकी थी। यह उन दिनों की बात है जब केन घोष (Ken Ghosh) फिल्म 'चांस पे डांस' बना रहे थे। शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) के अपोजिट लीड एक्ट्रेस के तौर पर जिया खान को साइन कर लिया गया था। जिया ने फिल्म 'चांस पे डांस' (Chance Pe Dance) के लिए शूट करना भी शुरू कर दिया था लेकिन बाद में उन्हें  इस फिल्म से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

इस बात की जानकारी जिया को नहीं दी गई थी। फिल्म की रिलीज तक उन्होंने इस बार में कुछ नहीं कहा। जब फिल्म रिलीज हो गई तब जिया ने बताया था कि केन घोष की उन पर बुरी नजर थी और विरोध करने की वजह से उन्हें फिल्म से बाहर किया गया था। इस बारे में निर्देशक केन घोष का कहना था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान जिया शाहिद के करीब आने का प्रयत्न कर रही थी और इसलिए उन्होंने ऐसा कदम उठाया था। 

जिया खान ने की थी खुदकुशी

3 / 4

जिया खान ने की थी खुदकुशी  

सिद्धू का सपोर्ट करना पड़ा कपिल को भारी,फैंस बोले-Boycott Kapil Sharma

जिया खान की खुदकुशी की मामला अभी भी अदालत में लटका हुआ है। अभिनेता सूरज पंचोली को इस खुदकुशी के पीछे की सबसे बड़ी वजह माना जाता रहा है। बता दें कि सूरज और जिया की मुलाकात सोशल मीडिया के जरिए हुई थी। धीरे-धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई। इनकी दोस्ती का सफर फेसबुक पर शुरू हुआ था। दोस्ती को प्यार में बदलने में वक्त नहीं लगा और जिया ने स्काइप के जरिए अपनी मां राबिया से सूरज की बात करवाई। जिया की मां इस रिश्ते से खुश नजर नहीं आईं। एक दफा सूरज, जिया संग मां राबिया को एयरपोर्ट पर रिसीव करने गए थे। वही, सूरज ने जिया की मां के सामने जिया से प्यार का इजहार किया। ऐसे में मां को बेटी आगे झुकना पड़ा और राबिया ने दोनों को सगाई करने को बोला। 

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के टीम ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि

जिया की आखिरी फिल्म हाउसफुल रहीं थी..

4 / 4

9 साल बाद करण के साथ काम करेंगी जेनिफेर विंगेट,इस VIDEO से हुआ 

इसके बाद से जिया सूरज को लेकर बहुत ही पोजेस्सिव हो गई थीं। लेकिन 3 जून 2013 में अपने बेडरूम में जिया फंखे पर लटकी मिली। इसके बाद पुलिस ने उनके कथित बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली का गिरफ्तार किया था। जिया की मौत को आज तक कोई नहीं भूल पाया है। जिया और सूरज पंचोली का अफेयर था और जिया के सुसाइड के बाद सूरज को पुलिस ने हिरासत में लिया था। ऐसा कहा जाता है कि सूरज से सम्बन्ध खराब होने के कारण जिया डिप्रेशन में आई और उन्होंने सुसाइड कर लिया।

नायक: द रियल हीरो' का सीक्वल लेकर आ रहे हैं अनिल कपूर?

ऐप पर पढ़ें