DA Image
8 अप्रैल, 2021|5:56|IST

अगली स्टोरी

Jiah Khan: रिलेशनशिप पर बात करते हुए मां के सामने रोने लगी थीं जिया खान, जानें क्या था अभिनेत्री का असली नाम

jiah khan

20 फरवरी 1988 को जन्मीं बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान अब हमारे बीच नहीं हैं। जिया ने 03 जून 2013 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। जिया का नाम उन अभिनेत्रियों में शुमार होता है, जिन्होंने कम फिल्मों में अभिनय किया लेकिन दर्शकों का दिल जीत लिया। आज के खास दिन पर आपको बताते हैं जिया से जुड़ी कुछ खास बातें।

जिया का असली नाम था नफीसा
जिया खान का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था और उनकी परवरिश लंदन के चेल्सी में हुई थी। जिया का असली नाम नफीसा था, लेकिन उन्होंने खुद अपना नाम बदलकर जिया कर लिया था। जिया की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने लंदन में अंग्रेज़ी साहित्य की पढ़ाई की जिसके बाद उन्होंने शेक्सपियर और अभिनय के बारे में पढ़ाई की थी। जिया की जिंदगी में बड़ा मोड़ तब आया जब बॉलीवुड निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने उन्हें अपनी फिल्म 'निशब्द' में अमिताभ बच्चन के साथ लीड रोल दिया।

अमिताभ बच्चन के साथ किया था बॉलीवुड डेब्यू
जिया की मौत के बाद दिवंगत अभिनेत्री की मां राबिया ने कई बातें बीबीसी से एक इंटरव्यू के दौरान कही थीं। राबिया ने इंटरव्यू में ही बताया था, 'उसने मुझे बताया कि रामगोपाल वर्मा ने मुझे ये ऑफर दिया है, फिर उसने फिल्म की कहानी मुझे बताई, तो मैंने कहा कि इस सब्जेक्ट पर बनाई गई फिल्म हिंदुस्तान में कोई पसंद नहीं करेगा। बेटा, तुम क्यों कर रही हो ये फिल्म।' इसके बाद राबिया ने कहा था,'तब उसने बताया, पता है मैं किसके साथ काम कर रही हूं। महानायक अमिताभ बच्चन के साथ, तब मैंने उसके चेहरे की खुशी देखी, तो मैंने कहा ठीक है। बेटा कर लो ये फिल्म।' राबिया ने कहा था, 'जिया का फिल्मी करियर सही दिशा में जा रहा था। कुछ प्रोजेक्ट्स थे उसके पास, इसके अलावा वो कई ऑफर ठुकरा भी चुकी थी। आप जरा खुद सोचिए बॉलीवुड में इतनी कम उम्र की कौन सी हीरोइन ऑफर ठुकराती है।'

बहनों को देती थीं सलाह
जिया खान की दो बहनें थें। राबिया ने बताया था, 'वो हर विषय पर अपनी बहनों को राय देती रहती थी। चाहे वो पढ़ाई से संबंधित मसला हो या कोई और, मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि जिया इतनी कमजोर कैसे हो गई। जो लड़की दूसरों को हर परिस्थिति से लड़ने का हौसला देती थी, वो खुद इतनी कमज़ोर कैसे हो गई।' जिया की मां ने बताया कि 'निशब्द' मिलने के बाद वो मुंबई में ही रहने लगीं। उस वक्त राबिया लंदन में रह रही थीं, इसके साथ ही उन्हें पता था कि जिया की ज़िंदगी में एक लड़का है।

जब मां के सामने रोई थीं जिया खान
राबिया ने इंटरव्यू में बताया था, 'जब जिया मुझसे मिली तो मैंने कहा कि तुम्हारी जिंदगी में कोई है, लेकिन तुम्हारे चेहरे पर वो रौनक नहीं है। इतना सुनते ही जिया की आंखों से टप-टप आंसू गिरने लगे। मैं हैरान रह गई, तब उसने बताया कि उसके उस लड़के से संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं।' वहीं इसके बाद राबिया ने जिया खान को इस रिश्ते को खत्म करने की भी सलाह दी थी।

गाने लिखने और अध्यात्म पढ़ने का शौक
जिया खान को म्यूजिक पसंद था, इसके साथ ही जिया गाने लिखा भी करती थी। राबिया ने बताया था कि जिया काफी मजबूत थीं और आध्यात्मिक भी थीं। वो गीता, क़ुरान और बाइबिल जैसे धार्मिक ग्रंथ भी पढ़ती थी। गौरतलब है कि निशब्द के अलावा 2008 में जिया खान ने आमिर खान के साथ गजनी में और 2010 में अक्षय कुमार के साथ हाउसफुल में भी काम किया था। इसके साथ ही उन्होंने कुछ विज्ञापन भी किए थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:jiah khan birth anniversary know life of bollywood actress