DA Image
15 सितम्बर, 2020|10:15|IST

अगली स्टोरी

टीवी के इन सितारों के बिना अधूरी है 'जन्माष्टमी', 'कृष्ण कन्हैया' बनकर कभी दिया गीता का उपदेश तो कभी रचाई रास

भगवान श्री कृष्ण का हर एक रूप भक्तों को अपनी ओर खींच लाता है। ऐसा माना जाता है कि श्री कृष्ण भगवान विष्णु का अवतार थे और छोटे पर्दे पर कई स्टार्स ने भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया है। इसलिए ही छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले भगवान कृष्ण की लीलाओं पर आधारित सीरियल दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। यही वजह है कि कन्हा के लीला वाले सीरियल टीवी पर बार-बार दिखाए जाते हैं।

समय-समय पर टीवी सीरियल में कृष्ण का अवतार बदला दिखा और कृष्ण रोल प्ले कर कई सितारों की किस्मत चम गई। रामानंद सागर के 'कृष्णा', बी. आर. चोपड़ा के 'महाभारत' और 'राधे कृष्णा' से लेकर 2019 में टीवी पर कृष्ण के किरदार बदले। अलग अलग टीवी सितारों ने अपने अभिनय से हमें प्रभावित किया, लेकिन इन सबके बीच नीतीश भारद्वाजसुमेध मुदगलकर, स्वप्नल जोशी ,सर्वदमन डी बनर्जी  विशाल करवाल और सौरभ राज जैन  सबसे लोकप्रिय हुए।

आज हम जन्‍माष्‍टमी (Janmashtami)  के अवसर पर आपको टीवी के उन कलाकारो के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने छोटे पर्दे पर श्री कृष्ण का किरदार बेहतर तरीके से निभाया।

सुमेध मुदगलकर

                                                 2018

साल 2018 में शुरू हुए सीरियल 'राधा कृष्ण' में सुमेध मुदगलकर श्री कृष्ण का रोल निभा रहे हैं, जिसे लोग पसंद कर रहे हैं। इससे पहले सुमेध 'दिल दोस्ती डांस', 'चक्रवर्ती अशोक सम्राट', 'वेंटिलेटर' जैसे सीरियल्स में नजर आए थे।

धृति भाटिया

कलर्स चैनल पर आने वाला टीवी सीरियल जय श्री कृष्ण ने दर्शकों का ध्यान अपनी और अकार्षित किया है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह थी इस सीरियल में क्यूट कृष्ण का किरदार निभाने वाली बच्ची धृर्ति भाटिया थी जिसकी गजब की अदाकारी ने लोगोंका दिल जीत लिया है।

नीतीश भारद्वाज  


नीतीश भारद्वाज ने बी आर चोपड़ा के 'महाभारत' में भगवान श्री कृष्ण का किरदार निभाया था। महाभारत में जब उन्होंने कृष्ण का किरदार निभाया था तब उनकी उम्र 23 वर्ष थी। इस एक किरदार ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था। इसके अलावा वो विष्ण पुराण में विष्णु का किरदार भी निभा चुके हैं।

स्वप्नल जोशी  


रमानंद सागर के कृष्णा में स्वप्नल जोशी को भगवान कृष्ण का किरदार निभाने का मौका मिला। 1993 में आए कृष्णा से पहले ही स्वप्नल 1986 में रामानंद सागर के लव कुश सीरियल में कुश का किरदार निभा चुके थे। स्वप्नल को भी श्री कृष्ण के किरदार में काफी पसंद किया गया था।

सर्वदमन डी बनर्जी  


1993 में रामानंद सागर के ही कृष्णा में सर्वदमन डी बनर्जी ने श्री कृष्ण का किरदार निभाया था। स्वप्नल जोशी जहां युवा कृष्ण के किरदार में नजर आए वहीं सर्वदमन ने श्री कृष्ण के बड़े होने के बाद का किरदार छोटे पर्दे पर निभाया। सर्वदमन ने बंगाली होने के बावजूद इस किरदार को बहुत मजबूती से निभाया था।

मेघन जाधव  


सागर पिक्चर्स का जय श्री कृष्णा 2008-09 के बीच कलर्स पर दिखाया गया. इसमें मेघन जाधव ने श्री कृष्ण का रोल निभाया था। हालांकि यह सीरियल और मेघन जाधव दोनों को उतनी लोकप्रियता नहीं मिली जितनी 1993 में आए टीवी सीरियल कृष्णा को मिली थी। अगर यह कहा जाए कि लोकप्रियता के आधार पर यह सीरियल और कृष्ण रामानंद सागर के कृष्णा के आस-पास भी नहीं थे तो गलत नहीं होगा।

विशाल करवाल  


द्वारकाधीश- भगवान श्री कृष्ण टीवी सीरियल 2011 में इमैजिन टीवी पर आया था। हालांकि यह सीरियल ज्यादा नहीं चला और इमैजिम टीवी के बंद होते ही बंद हो गया। इस सीरियल में विशाल करवाल ने श्री कृष्ण का रोल निभाया। एमटीवी रोडी के जरिए छोटे पर्दे पर एंट्री मारने वाले विशाल को भी कृष्ण के रूप में पसंद किया गया था।

सौरभ राज जैन  


बी. आर. चोपड़ा के महाभारत के बाद स्टार प्लस पर 2013 में सिद्धार्थ कुमार तिवारी भी महाभारत को लेकर आए। इस टीवी सीरियल पर बहुत पैसे खर्च किए गए। इसे लोगों ने पसंद भी खूब किया। इस महाभारत में श्री कृष्ण का किरदार सौरभ राज जैन ने निभाया। रिमिक्स जैसे टीवी सीरियल से करियर शुरू करने वाले सौरभ के लिए यह रोल चुनौती भरा था लेकिन उन्होंने इसे बखूबी निभाया। क्यूट स्माइल के साथ सौरभ ने छोटे पर्दे पर नीतीश भारद्वाज की याद ताजा कर दी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Janmashtami 2020: janmashtami special these actors played the role of lord krishna role in tv show