DA Image
16 अक्तूबर, 2020|11:39|IST

अगली स्टोरी

डॉ. भीम राव आम्बेडकर को उनके गुरु कृष्ण केशव आम्बेडकर ने दिया था अपना सरनेम

डॉ. भीम राव आम्बेडकर के जीवन पर टीवी शो बन रहा है, जिसका नाम है एक महानायक डॉ. बीआर आम्बेडकर। उनका जन्म से नाम भीमराव रामजी सकपाल था और उनके पिताजी ने स्कूल में उनका नाम भीमराव अम्बाडावेकर लिखवाया था। बाबासाहब की लाइफ में उनके शिक्षक कृष्ण केशव आम्बेडकर का महत्वपूर्ण योगदान रहा। वह बाबासाहब की प्रतिभा को जानते थे। उन्होंने उनकी बहुत मदद की। यहां तक कि उन्हें अपना सरनेम तक दे दिया था।

5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा हैं, जिसे पारंपरिक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। इस खास दिन को लेकर शो में रामजी सकपाल की भूमिका निभा रहे जगन्नाथ निवानगुणे ने कहा, ''शिक्षक को गुरु भी कहा जाता है और वही आपको जीवन की विभिन्न अवस्थाओं का सामना करने के लिये तैयार करता है। बाबासाहब का सौभाग्य था कि उन्हें गुरु के रूप में कृष्ण केशव आम्बेडकर मिले, जिन्होंने नोटिस किया कि बाबासाहब एक अच्छे विद्यार्थी हैं और फिर करियर के लिये उनका मार्गदर्शन किया।

सरोज खान के निधन के बाद बेटी सुकैन खान ने किया सलमान खान को लेकर किया खुलासा, कहा- थोड़ा बहुत मनमुटाव था

''बाबासाहब महत्वाकांक्षी थे और ज्यादा से  ज्यादा सीखने की इच्छा रखते थे। अन्य विद्यार्थियों द्वारा अच्छा व्यवहार नहीं किए जाने के बावजूद बाबासाहब ने बड़ी गंभीरता और लगन से पढ़ाई की। बाबासाहब की प्रतिभा और ज्यादा से ज्यादा सीखने की भूख से प्रसन्न होकर उनके शिक्षक कृष्ण केशव आम्बेडकर ने उनका सरनेम बदलकर आम्बेडकर रख दिया।''

अनन्या पांडे ने लेटेस्ट फोटोशूट में फ्लॉन्ट की अपनी कर्वी फिगर, देखें वायरल फोटो

गौरतलब है कि सीरियल 'एक महानायक डॉ. भीम राव आम्बेडकर' बाबासाहब की प्रेरक कहानी है, जिसमें उनकी 5 वर्ष की आयु से लेकर भारतीय संविधान के प्रधान शिल्पकार बनने तक की यात्रा को दिखाया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jagannath Nivangune Dr bhim rao ambedkar teacher krishna keshav ambedkar gave him surname