DA Image
28 नवंबर, 2020|4:58|IST

अगली स्टोरी

स्मृति शेष : इरफान खान को जाने की कभी जल्दी नहीं थी

हर दिल अजीज और किरदार में इस कदर ढल जाने वाला अभिनेता कि दर्शन अभिनेता को किरदार के नाम से पुकारते थे। किसी दर्शक के लिए वह बद्रीनाथ था किसी के लिए रणविजय सिंह, किसी के लिए पान सिंह तोमर तो किसी के लिए उसकी पसंदीदा फिल्म का वो किरदार जिसे वह अपनों के बीच सा पाता है। इरफान के निधन के उनके प्रशंसक आहत है। प्रसिद्ध अभिनेता इरफान का 54 साल की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में बुधवार को निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी सुतापा और बेटे हैं। 

इरफान खान के निधन से राजधानी के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के शिक्षकों, विद्यार्थियों, पूर्व छात्रों और इरफान के बैचमेट में दुख का माहौल है। दिनेश खन्ना एनएसडी में शिक्षक हैं और इरफान को करीब से जानते हैं। रुंधे गले से दिनेश बताते हैं कि इरफान को कभी जल्दी नहीं थी। बहुत इत्मिनान से बात करते। एनएसडी में आते तो घंटों बातें होती थी। लेकिन इतनी जल्दी उनका जाना हम सब को अंदर से कचोट गया। वह आम और खास आदमी के बीच का आदमी था। उसका यह स्वभाव फिल्मों में साफ दिखता है। उनके स्वभाव में एक इत्मिनान था।

250 ग्राम चावल मिल बांट कर खा लेते थे
इरफान के बैचमेट इदरीश मलिक बताते हैं कि इरफान न केवल अच्छे कलाकार थे बल्कि बहुत अच्छे इंसान भी थे। उनके साथ मुंबई में संघर्ष के दिनों में हम साथ थे। हम न केवल बैचमेट थे बल्कि रूमपार्टन भी थे। काफी लंबा वक्त बिताया है उनके साथ। कई नाटक साथ साथ किए। हमने साथ बुरे दिन भी गुजारे अच्छे दिन भी गुजारे। इरफान का ऐसे जाना बहुत दुख देता है। ऐसा बहुत बार हुआ है कि कभी वो कमा के लाता था कभी मैं कमा के लाता था। ढाई सौ ग्राम चावल हम मिल बांट कर खा लेते थे।

irrfan khan

तब मेरे लिए दुबला पतला हमेशा किताबें पढ़ने वाला था लड़का था इरफान: एके बरुआ 
जब इरफान खान एनएसडी में पढ़ते थे उनके बैच को 25 दिन उत्तराखंड ले वाली टीम के मैनेजर एनएसडी के ही पूर्व छात्र एके बरुआ थे। जो काफी समय तक एनएसडी के जनसंपर्क अधिकारी भी रहे। वह बताते हैं कि जब इरफान खान एनएसडी में पढ़ते थे तब भी वह आम लोगों से अलग नजर आते थे। हालांकि उनमें कहीं से कोई स्टारडम नहीं दिखता था। एक सामान्य लड़का था दुबला पतला हमेशा किताबें पढ़ने वाला। उसमें एक बौद्धिकता थी जो उसे अन्य छात्रों से अलग करती थी। आज जब इरफान के निधन की खबर सुनी तो सब कुछ एक बार फिर याद आ गया।

संस्थान ने एक मेधावी और प्रतिभावान सदस्य खो दिया: प्रो.सुरेश शर्मा 
इरफान खान के निधन पर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने दुख जताया है। एनएसडी के प्रभारी निदेशक प्रो.सुरेश शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अभिनेता इरफान खान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के वर्ष 1987 के स्नातक थे। आपने यहां से अभिनय विशेषज्ञता में अपना प्रशिक्षण पूरा किया। अपने छात्र जीवन के दौरान इरफ़ान द्वारा अभिनीत कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तुतियां थीं आज राष्ट्रीय नाट्य  विद्यालय ने अपने परिवार के एक अत्यंत मेधावी और प्रतिभावान सदस्य को तो खोया ही है, ये भारतीय कला और सिने जगत के लिए भी एक अपूर्णीय क्षति है। इरफान खान की पत्नी सुतापा सिकदर विद्यालय में उनकी सहपाठी थीं। दुख की इस घड़ी में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के सभी सदस्य संतप्त परिवार को भावपूर्ण श्रद्धांजलि प्रेषित करता है। 

irrfan khan

इरफान खान के प्रसिद्ध नाटक- कार्लो गोल्डोनी कृत द फ़ैन, मैक्सिम गोर्की का नाटक लोअर डेप्थस, ज्यां आनुई का लड़ाकू मुर्ग़ा तथा रूसी नाटककार चिंगीज़ आत्मितोव की रचना ऐसेंट ऑफ फ्यूजियामा। सभी प्रस्तुतियों में उनका अभिनय अद्वितीय था। पद्म श्री से सम्मानित इरफान खान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के उन गिने चुने अभिनेताओं में से थे जिन्होंने बतौर अभिनेता अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की। अनेक भारतीय व विदेशी फ़िल्मों में बेहतरीन अभिनय किया। 

हम लोग उनसे काफी कुछ सीखे
एनएसडी छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष व युवा निर्देशक हरिशंकर रवि इरफान खान को याद करते हुए बताते हैं कि जब वह एनएसडी में आते यहां के छात्रों से मिलते। हम लोग उनसे काफी कुछ सीखते। जब मेरे अंदर अभिनय की समझ जब विकसित हुई  मै उनके जीवंत अभिनय का कायल हो गया। मै हीं  क्या जो  भी व्यक्ति जो अभिनय की समझ रखता है उनके  बेहतरीन यथार्थवादी अभिनय का कायल हुए बिना रह नहीं सकता। जब भी हम सिने प्रेमी अभिनय सीखने पढ़ने वाले अपने जिज्ञासु सहपाठियों से विश्व सिनेमा एवं उसमे अभिनय करने वाले धाकड़ अभिनेताओं की बात करते चाहे वह मर्लिन ब्रांडो, एल पचीनो या डेनियल डे लेविस के प्रदर्शन की बात हो हमें बहुत गर्व महसूस होता कि हमारे पास भी एक ऐसा अभिनेता है जो हॉलीवुड सिनेमा के दर्शकों, निर्माता एवं निर्देशकों की पसंद है और हमारा प्रतिनिधित्व कर रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Irrfan Khan passes away at 53 read his life journey