DA Image
30 अक्तूबर, 2020|1:29|IST

अगली स्टोरी

अलविदा इरफान खान: बॉलीवुड में कई चुनौतियों का सामना कर इंडस्ट्री में बनाई थी अपनी खास जगह

happy birthday irrfan khan

अभिनेता इरफान खान को मंगलवार को अचान‍क तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां अब उनकी निधन हो गया है। बता दें कि 53 वर्षीय अभिनेता को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में एक कोलोन संक्रमण के बाद भर्ती कराया गया था। वह आईसीयू में थे। इरफान खान खान के निधन से पूरा बॉलीवुड शॉक्ड हो गया है। वहीं फिल्म मेकर शूजित सरकार ने इरफान खान को श्रद्धाजंलि देते हुए ट्वीट किया है।  इरफान को फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया और साथ ही उन्हें भारत सरकार की तरफ से पद्मश्री अवॉर्ड भी मिल चुका। इरफान ने साल 1995 को सुतपा सिकंदर से शादी की, इरफान और सुतपा के 2 बेटे बाबिल और अयान हैं।

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड की दुनिया में अपनी अदाकारी के लिए मशहूर एक्टर इरफ़ान खान ने हॉलीवुड में भी अपना धौंस जमाया है। इस एक्टर ने अपने सफर में कई चुनौतियों का सामना किया है  लंबे वक़्त से अपनी सेहत से जूझ रहे इस अभिनेता ने अपनी हिम्मत को कभी पस्त नहीं होने दिया।

irrfan khan

बता दें कि काफी स्ट्रगल देखने के बाद उन्हें ‘सलाम बॉम्बे’ नाम की एक फिल्म मिली जिनमें उनका एक बहुत छोटा सा रोल था। अपने इस छोटे से किरदार से लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाले इस एक्टर ने फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। इसके बाद  ‘द वारियर’, ‘मकबूल’, ‘हासिल’, ‘द नेमसेक’, ‘रोग’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘द लंचबॉक्स’,  ‘तलवार’, ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘मुंबई मेरी जान’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस’, ‘हिंदी मीडियम’ जैसी अनगिनत फिल्मों में काम कर इरफान ने दर्शकों के दिल में और इंडस्ट्री में अपनी एक खास जगह बना ली।

जब बी टाउन में खान की तिगड़ी का जलवा उरूज पर था तब इरफ़ान ने अपना सफर हॉलीवुड की दुनिया में शुरू कर दिया। ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी फिल्में इरफ़ान के करियर की आवाज़ हैं।

irrfan khan

 साल 2011 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। कुछ सालों पहले अपने जीवन में इरफ़ान ने एक बड़ी लड़ाई लड़ी। न्यूरोएंडमाइन कैंसर से जूझ रहे इस एक्टर ने अपना इलाज न्यूयॉर्क में कराया और इस जंग में जीत हासिल की लेकिन आज इस एक्टर ने बॉलीवुड को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Irrfan Khan Dies: Irrfan Khan Bollywood Careera and his last film