Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Irrfan khan death anniversary here some facts about him

टीवी सीरियल, बॉलीवुड और हॉलीवुड, हर जगह बजा इरफान खान के नाम डंका, पुण्यतिथि पर खास बातें

इरफान खान ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी छाप छोड़ी। राजस्थान के टोंक जिले में जन्मे इरफान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था। 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली। इरफान खान...

Shrilata हिन्दुस्तान, मुंबईThu, 29 April 2021 07:25 AM
हमें फॉलो करें

इरफान खान ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी छाप छोड़ी। राजस्थान के टोंक जिले में जन्मे इरफान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था। 29 अप्रैल 2020 को उन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली। इरफान खान को गुजरे हुए एक साल हो चुके हैं लेकिन अपने प्रशंसकों के दिलों में वो आज भी जिंदा हैं। तो चलिए उनकी पुण्यतिथि पर बताते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

टोंक में बीता बचपन
इरफान के पिता यासिन अली खान और मां सईदा बेगम थीं। उनके पिता टायर का बिजनेस करते थे। इरफान का बचपन टोंक में बीता। बाद में वो जयपुर चले गए।

क्रिकेट का शौक
बचपन से इरफान को क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था और वो अच्छा खेलते भी थे। उन्हें प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट सीके नायडू ट्रॉफी अंडर-23 के लिए चुना गया था लेकिन उस वक्त उनके पास ट्रैवेल तक के पैसे नहीं थे। 

इरफान के मामा जोधपुर में थियेटर आर्टिस्ट थे जिनसे वो काफी प्रभावित हुए। जयपुर से एमए की डिग्री लेने के बाद इरफान दिल्ली पहुंचे और साल 1984 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया।

 

मीरा नायर ने दिया मौका
1987 में पढ़ाई करने के बाद इरफान मुंबई पहुंचे। उन्हें मीरा नायर ने फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में पहला मौका दिया। हालांकि इसमें उनका छोटा सा ही रोल था। जब फिल्म रिलीज हुई तो उनका हिस्सा काट दिया गया था। 

फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने 90 के दशक में कई टीवी सीरियल में काम किया। इनमें ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चंद्रकांता’, ‘श्रीकांत’ और ‘अनुगूंज’ सहित अन्य हैं।

अवॉर्ड विनिंग फिल्में
फिल्म ‘द वॉरियर’ में इरफान के रोल को काफी सराहा गया। इसके अलावा समीक्षकों द्वारा सराही गई ‘मकबूल’ की जो कि शेक्सपियर के उपन्यास मैकबेथ पर आधारित थी।

2003 में रिलीज हुई फिल्म ‘हासिल’ में इरफान खान ने विलेन का किरदार निभाया। फिल्म ने इरफान को बड़ी पहचान मिली। उनके अभिनय को सभी ने नोटिस किया। फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। 2005 में इरफान खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘रोग’ रिलीज हुई। 
फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए इरफान खान को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री अवॉर्ड से नवाजा गया।

हॉलीवुड फिल्में
‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में इरफान ने एक पुलिस वाले का रोल किया। हॉलीवुड में उन्होंने ‘द अमेजिंग स्पाइडर मैन’, ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘इन्फर्नो’ जैसी फिल्में कीं। 

निजी जिंदगी
इरफान ने 1995 में एनसीडी से ही ग्रेजुएट सुतापा सिकदार से शादी की। उनके दो बेटे बाबिल और अयान हुए। इरफान के निधन के बाद बाबिल अपने सोशल मीडिया पर अक्सर पिता से जुड़ी यादें साझा करते रहते हैं। 

 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें