DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Happy Birthday Naseeruddin Shah: नसीरउद्दीन शाह की पहली फिल्म को पांच लाख किसानों ने किया था प्रोड्यूस, जानें इनके बारे में कुछ अनसुने सच

naseeruddin shah

Happy Birthday Naseeruddin Shah: बॉलीवुड में नसीरूदीन शाह ऐसे ध्रुवतारे की तरह है जिन्होंने अपने सशक्त अभिनय से समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्यावसायिक सिनेमा में भी दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनायी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में 20 जुलाई 1950 को जन्म नसीरूद्दीन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की। 

नवाब शाह ने परिवार के सामने पूजा बत्रा को किया था प्रपोज, बच्चे को लेकर कही थी ये बात

Sonakshi Sinha के पैरेंट्स ने उन्हें दीं डेटिंग टिप्स, कहा ऐसे लड़के को करना डेट

वर्ष 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिये उन्होंने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया। वर्ष 1975 में नसीरउद्दीन की मुलाकात जाने माने निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल से हुयी। श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म 'निशांत' बनाने की तैयारी में थे। श्याम बेनेगल ने नसीरूद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दे दिया। 

वर्ष 1976 नसीरूद्दीन के सिने कैरियर में अहम पड़ाव साबित हुआ। इस वर्ष उनकी भूमिका और मंथन जैसी सफल फिल्म प्रदर्शित हुयी। दुग्ध क्रांति पर बनी फिल्म 'मंथन' में नसीरूद्दीन के अभिनय ने नये रंग दर्शकों को देखने को मिले। इस फिल्म के निर्माण के लिये गुजरात के लगभग पांच लाख किसानों ने अपनी प्रति दिन की मिलने वाली मजदूरी में से दो-दो रुपये फिल्म निर्माताओं को दिये और बाद में जब यह फिल्म प्रदर्शित हुयी तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Happy Birthday Naseeruddin Shah: five lakh labour contributed two rupees each to produce his first film