DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कभी नक्सलियों से जुड़े थे मिथुन दा, पहली ही फिल्म के लिये जीता था राष्ट्रीय पुरस्कार

Mithun Chakraborty

बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से पॉपुलर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 66वां जन्म दिन मना रहे हैं। 16 जून 1950 को कोलकाता में जन्मे मिथुन के बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती था। हालांकि, यह नाम कभी उन्होंने फिल्मों में इस्तेमाल नहीं किया। मिथुन बॉलीवुड की उन शख्सियतों में शुमार हैं, जिनका न कोई फिल्मी बैकग्राउंड रहा और न ही इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर, फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत से एक अलग पहचान बनाई है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने के लिये कलाकारों को जहां कई वर्षो का समय लग जाता है वहीं मिथुन चक्रवर्ती उन चंद अभिनेताओं में शामिल है जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिये यह पुरस्कार हासिल हुआ था।

वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म .मृगया ..बतौर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के सिने करियर की पहली फिल्म थी। फिल्म में उन्होंने एक ऐसे संथाली युवक .मृगया ..की भूमिका निभाई जो अंग्रेजी हूकुमत द्वारा अपनी पत्नी के यौन शोषण के विरूद्ध आवाज उठाता है । फिल्म में उन्हें दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

 अनिल कपूर की दीवानी हुईं मीरा, कही ऐसी बात कि शाहिद को भी हो सकती है जलन

disco dancer

सोलह जून को कोलकाता शहर में जन्में मिथुन चक्रवर्ती .मूल नाम गौरांग चक्रवर्ती ने स्नातक की शिक्षा कोलकाता के मशहूर स्कॉटिश चर्च से पूरी की। मिथुन चक्रवर्ती अपने जीवन के शुरूआती दौर में वामपंथी विचारधारा से काफी प्रभावित रहने के कारण नक्सलवाद से जुड़े रहे लेकिन अपने भाई की असमय मृत्यु से उन्होंने नक्सलवाद का रास्ता छोड़ दिया और पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया। 

अमिताभ ने दिखाई दरियादिली, शहीदों के परिवार और कर्ज में डूबे किसानों को देंगे 2 करोड़

फिल्म ..मृगया ..की सफलता के बावजूद मिथुन चक्रवर्ती को बतौर अभिनेता काम नहीं मिल रहा था । आश्वासन तो सभी देते लेकिन उन्हें काम करने का अवसर कोई नही देता था । इस बीच मिथुन चक्रवर्ती को दो अंजाने .फूल खिले है गुलशन गुलशन जैसी कुछ फिल्मों में छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नहीं पहुंचा । वर्ष 1979 में मिथुन चक्रवर्ती को रविकांत नगाईच की फिल्म ..सुरक्षा..में काम करने का मौका मिला जो उनके सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी । मारधाड़ और एक्शन से भरपूर इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती एक जासूस की भूमिका में थे । उनका यह अंदाज सिने प्रेमियों को काफी पसंद आया । बाद में वर्ष 1982 में इस फिल्म का सीक्वल ..वारदात ..बनाया गया ।

 MOVIE REVIEW: सलमान खान के धमाकेदार एक्शन के बावजूद फीकी रही 'RACE-3'

disco dancer

मिथुन चक्रवर्ती की किस्मत का सितारा वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म ..डिस्को डांसर ..से चमका । नाच गाने से भरपूर इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने डिस्को डांसर की भूमिका में दिखाई दिये। बेहतरीन गीत .संगीत और अभिनय से सजी बी सुभाष निर्देशित इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी ने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। फिल्म डिस्को डांसर की सफलता के बाद मिथुन चक्रवर्ती की छवि एक डांसिग स्टार के रूप में बन गयी । इस फिल्म के बाद निर्माता निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में मिथुन चक्रवर्ती की डांसिग अभिनेता की छवि को भुनाया । इन फिल्मों में कसम पैदा करने वाले की . डांस डांस जैसी फिल्में शामिल है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:happy birthday mithun chakraborty he know as the real hero of life