Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Happy Birthday Kishore Kumar: Kishore Kumar is Real Name Abhas Kumar Ganguly lets his marrieage tragedy: bollywood debute and best song of Kishore Kumar - Entertainment News India

Happy Birthday: 4 शादियों के बाद भी अकेले थे किशोर कुमार, मिथुन के लिए बंद कर दिया था गाना

बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर-एक्टर किशोर कुमार के काम को आज भी याद किया जाता है। उनका गाया हुआ हर गाना सुपरहिट है। उन्होंने फिल्म की हर विधा में अपना हाथ आजमाया और सफल साबित हुए। वह अपनी आवाज के अलावा...

Radha Sharma sharma लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 4 Aug 2021 12:27 PM
हमें फॉलो करें

बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर-एक्टर किशोर कुमार के काम को आज भी याद किया जाता है। उनका गाया हुआ हर गाना सुपरहिट है। उन्होंने फिल्म की हर विधा में अपना हाथ आजमाया और सफल साबित हुए। वह अपनी आवाज के अलावा शानदार व्यक्तित्व के लिए भी मशहूर थे। इसी के चलते कई फिल्मों में उन्होंने एक्टिंग भी की थी। इसके अलावा किशोर कुमार को उनकी बिंदास शख्सियत के लिए जाना जाता है।  आज सिंगर किशोर कुमार के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारें में। 

फिल्मी करियर

किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को  मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था। उनका असली नाम आभास कुमार गांगुली था। उन्हें बचपन से ही फिल्मों में काम करने का शौक था। इसलिए वह अपने भाई अशोर कुमार के नक्शे कदम पर चलने लगे। किशोर की पहली डेब्यू फिल्म साल 1946 में रिलीज हुई थी, जिसमें अशोक कुमार लीड एक्टर थे। बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम करने के बाद किशोर म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी असली पहचान का छाप छोड़ा।

इस खूबी के लिए जाने जाते थे किशोर कुमार

बतौर गायक सबसे पहले उन्हें वर्ष 1948 में 'बाम्बे टाकीज' की फिल्म 'जिद्दी' में देवानंद के लिये 'मरने की दुआएं क्यूं मांगू' गाने का मौका मिला। सिंगर-एक्टर के अलावा किशोर कुमार म्यूजिक डायरेक्टर, लिरिक्स राइटर, प्रोड्यूसर और स्क्रीनराइटर भी रह चुके हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि किशोर महिलाओं की आवाज में भी गाना गाने में माहिर थे। गाना 'एक लड़की भीगी भागी सी' में किशोर ने लड़का-लड़की की आवाज में गाना गाया था।

 


पर्सनल लाइफ-अफेयर-शादी

किशोर कुमार खुशमिजाज स्वभाव के थे, लेकिन निजी जिंदगी में वह अकेले ही रहे। भले ही उन्होने जिंदगी में 4 शादियां कीं, लेकिन अंदरुनी तौर पर वह अकेले ही रहे। किशोर कुमार ने पहली शादी 1950 में रूमा घोष से की थी, लेकिन यह शादी 8 साल ही चली और 1958 में दोनों का तलाक हो गया था। यही नहीं कहा जाता है कि दोनों के अलग होने से पहले ही किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी कर ली थी। लेकिन मधुबाला दिल की मरीज थीं और परिवार के दबाव के चलते अलग रहने लगे थे। हालांकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और 1969 में मधुबाला का निधन हो गया। इसके बाद 1976 में उन्होंगे योगिता बाली से शादी की थी, लेकिन 1978 में ही तलाक हो गया।  किशोर कुमार ने चौथी शादी लीना चंदावरकर से की थी। 

गुस्से में मिथुन की फिल्मों में बंद कर दिया था गाना

किशोर कुमार से जुड़ा एक और दिलचस्प किस्सा है। दरअसल उनकी तीसरी पत्नी योगिता बाली ने उनसे तलाक लेकर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से शादी कर ली थी। इसके चलते किशोर कुमार ने मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाना भी छोड़ दिया था।  करीब तीन सालों तक किशोर कुमार की मिथुन चक्रवर्ती से दूरी रही, लेकिन अंत में वह मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाने को राजी हुए। उन्होंने 1979 में सुरक्षा मूवी में मिथुन चक्रवर्ती के लिए गाया था। इसके बाद फिर उन्होंने मिथुन की कई हिट फिल्मों जैसे- डिस्को डांसर, फरेब और वक्त की आवाज। यही नहीं उन्होंने अपने करियर का आखिर गाना 'गुरु गुरु' भी मिथुन के लिए ही गाया था।

किशोर कुमार ने कहा था, मेरा कोई दोस्त नहीं

 किशोर कुमार जिंदगी में कितने अकेले थे, इस बात का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि एक बार उन्होंने कहा था कि कहने के लिए मेरा कोई दोस्त नहीं है। पेड़-पौधे ही मेरे दोस्त है। हालांकि राजेश खन्ना और आरडी बर्मन को लंबे समय तक उनके अच्छे संबंध में थे। राजेश खन्ना पर फिल्माये गए ज्यादातर गानों को किशोर कुमार ने ही आवाज दी थी।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें