Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Happy Birthday Dharmendra: lets know all about actor Dharmendra deol life - Entertainment News India

Happy Birthday Dharmendra: जब धर्मेंद्र ने चने खाकर बेंच पर बिताई रात, हेमा से शादी करने के लिए किया था ये प्लान

बॉलीवुड में ही-मैन के नाम से मशहूर अभिनेता धर्मेन्द्र ने कई यादगार फिल्मों में मुख्य किरदार निभाया है। उन्होंने बॉलीवुड को एक नई पहचान दिलाई। कई बेहतरीन फिल्मों में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभा चुके...

Radha Sharma sharma लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 8 Dec 2021 08:40 AM
हमें फॉलो करें

बॉलीवुड में ही-मैन के नाम से मशहूर अभिनेता धर्मेन्द्र ने कई यादगार फिल्मों में मुख्य किरदार निभाया है। उन्होंने बॉलीवुड को एक नई पहचान दिलाई। कई बेहतरीन फिल्मों में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभा चुके धर्मेन्द्र का आज जन्मदिन है।  उनका जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के फागवाडा में हुआ था। धर्मेन्द्र सिर्फ मैट्रिक तक की पढ़ाई कर पाए थे। इसके बाद 1960 में दिल भी तेरा हम भी तेरे फिल्म से अभिनय की शुरूआत की। धर्मेन्द्र के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें..

चने खाकर बेंच पर सोकर बिताई रात

धर्मेन्द्र ने कही से अभिनय नहीं सीखा था। इसके बावजूद उन्होंने तमाम प्रतिभाशाली लोगों को पीछे छोड़ा और वे इस टैलेंट हंट में चुन लिए गए।  धर्मेन्द्र को लगा कि अब उन्हें फिल्मों में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता, लेकिन ये बातें महज सपना साबित हुईं। उन्हें जम कर संघर्ष करना पड़ा। कई बार सिर्फ चने खाकर बेंच पर सोकर उन्हें रात बितानी पड़ी। फिल्म निर्माताओं के दफ्तर में चक्कर लगाने के लिए वे मीलों पैदल चलते थे ताकि पैसे बचा सके और उससे कुछ खा सके। अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे (1960) से धर्मेन्द्र ने अपने करियर की शुरुआत की। हिंगोरानी परिवार का धर्मेन्द्र ने ताउम्र एहसान माना और उनकी कई फिल्मों में काम करने के बदले नाममात्र का पैसा लिया। धर्मेन्द्र का डील-डौल पहलवानों जैसा था। जिसको देख कई निर्माताओं ने उन्हें अभिनय छोड़ अखाड़े जाने की सलाह दी। कइयों ने कहा कि पहलवान, गांव लौट जाओ।  

अभिनेत्री मीना कुमारी संग बढ़ी नजदीकियां 

फूल और पत्थर धर्मेन्द्र के करियर की पहली बड़ी हिट थी। इसमें उन्होंने शर्टलेस होकर दर्शकों को चौंका दिया, लेकिन इसके लिए उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी। फूल और पत्थर की शूटिंग के दौरान फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी से उनकी नजदीकियां चर्चा का विषय रहीं। मीना कुमारी के साथ रहते हुए उन्हें शायरी का शौक भी लगा और उन्हें सैकड़ों शेर याद हैं। धर्मेन्द्र और मीना कुमारी की नजदीकियों से मीना के पति कमाल अमरोही नाराज हुए। वर्षों बाद उन्होंने धर्मेन्द्र को लेकर 'रजिया सुल्तान' बनाई। एक दृश्य में उन्होंने धर्मेन्द्र का मुंह काला करवाया। कहा जाता है कि उन्होंने इस तरह का सीन जानबूझ रख धर्मेन्द्र से बदला लिया। 

धर्मेंद्र -हेमा मालिनी संग लव स्टोरी 

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र और एक्ट्रेस हेमा मालिनी बॉलीवुड के चहेते कपल्स में से एक हैं। धर्मेंद्र और हेमा ने साल 1980 में शादी की थी। कहते हैं कि हेमा के लिए धर्मेंद्र से शादी करना आसान नहीं था। क्योंकि धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे। दरअसल, धर्मेंद्र की पहली बीवी ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया था। कहा जाता है कि धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी संग शादी करने के लिए इस्लाम अपनाया था। धर्मेंद्र का नाम बदलकर दिलावर खान और हेमा का आयशा बी हो गया था। इसके बाद दोनों ने शादी रचाई थी। हालांकि धर्मेंद्र और हेमा ने इस बात को कभी भी सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया। हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां एशा और अहाना देओल हैं। 

जब शोभा को लेकर  पहुंच गए चेन्नई

हेमा -धर्मेंद्र को लेकर ऐसा कहा जाता है कि हेमा मालिनी को धर्मेंद्र के अलावा जितेंद्र और संजीव कुमार भी पसंद करते थे और उन्हें अपनी जीवन संगिनी बनाना चाहते थे। उस दौरान ऐसी खबरें भी थीं कि जितेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी का फैसला लिया है और वो चेन्नई (तत्कालीन मद्रास) में हैं। कहते हैं कि इस बात की खबर लगते कि धर्मेंद्र, शोभा को लेकर चेन्नई पहुंच गए और वहां शोभा ने हंगामा बचा दिया। जिससे हेमा और जितेंद्र की शादी नहीं हो सकी। बाद में हेमा और धर्मेंद्र शादी के बंधन में बंधे।
 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें