Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़emraan hashmi talks about education system

इमरान हाशमी बोले- हमारा एजुकेशन सिस्टम खोखला है

इमरान हाशमी(Emraan Hashmi) जल्द ही फिल्म 'वाई चीट इंडिया'(Why Cheat India) में नजर आने वाले हैं। फिल्म की कहानी शिक्षा व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार पर बनी है।इमरान इस फिल्म में...

लाइव हिन्दुस्तान टीम सुष्मिता सेमवालSun, 13 Jan 2019 09:29 PM
हमें फॉलो करें

इमरान हाशमी(Emraan Hashmi) जल्द ही फिल्म 'वाई चीट इंडिया'(Why Cheat India) में नजर आने वाले हैं। फिल्म की कहानी शिक्षा व्यवस्था में फैले भ्रष्टाचार पर बनी है।इमरान इस फिल्म में राकेश सिंह का किरदार कर रहे हैं, जो पैसे लेकर परीक्षाओं में अमीर स्टूडेंट्स को पास कराने के लिए उनकी जगह होशियार स्टूडेंट्स को एग्जाम देने भेजता है। हाल ही में इमरान ने लाइव हिन्दुस्तान से खास बातचीत की और फिल्म को लेकर कई बातें बताईं।

एजुकेशन सिस्टम को लेकर इमरान ने कहा, 'लोग शायद इस चीज से वाकिफ नहीं हैं कि हमारा एजुकेशन सिस्टम कितना खोखला है। 10 साल जब हम स्कूल में बिताते हैं तो हमें क्लीयर ही नहीं होता कि हम आगे जाकर क्या करेंगे। ये हमारा स्कूल सिस्टम हमें क्लीयर नहीं करता। बहुत सारे लोग अपनी जिंदगी साइंस कॉमर्स में वेस्ट कर देते हैं क्योंकि स्कूल में हमें रट्टा मारना सिखाया जाता है। बहुत सारी दिक्कतें होती हैं। यूनिवर्सिटी में ज्यादा सीटें मौजूद नहीं हैं। इसके साथ ही चीटिंग माफिया हर स्टेट में मौजूद है। ये अयोग्य स्टूडेंट्स को सीट दिलाते हैं और वो बच्चे फिर आगे जाकर इंजिनियर और डॉक्टर बनते हैं। यही हमने फिल्म में दिखाया है।

क्या इस फिल्म से कोई नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा?

नेगेटिव प्रभाव तो हो ही नहीं सकता क्योंकि हम सोसाइटी की नेगेटिविटी को पेश कर रहे हैं। सबको पता है हमारी सोसाइटी में ऐसा होता है। लेकिन एक फिल्ममेकर होने के नाते ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों के सामने इसे पेश करें और बिना झिझक के दिखाएं कि ऐसा होता है। फिर लोग जानें और इस पर बातचीत हो और इससे बदलाव आएं।

आप इस फिल्म के जरिए एक प्रोड्यूसर के तौर पर डेब्यू कर रहे हैं तो वाई चीट इंडिया से ही आपने इसकी शुरुआत क्यों की?

मुझे लगा कि ये बहुत ही महत्वपूर्ण फिल्म है। मैं एक मैसेज वाली फिल्म बनाऊं जो लोगों के जेहन में बस जाए। मैसेज वाली फिल्में थोड़ी बोरिंग भी हो जाती है तो मैं ऐसी फिल्म बनाना चाहता था जिससे लोगों को मैसेज भी मिले और उनका मनोरंजन भी हो। इसमें लव स्टोरी है, थ्रिलर है और एजुकेशन सिस्टम के बारे में भी इसमें दिखाया गया है।

 

किसिंग सीन्स को लेकर ये बोले इमरान...

इमरान जो 'सीरियल किसर' के टैग से काफी पॉपुलर हैं उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा कि वो अब इस टैग से परेशान हो गए हैं। तो हमने जब पूछा कि क्या वो आगे कभी किसिंग सीन नहीं करेंगे तो उन्होंने कहा, 'इस फिल्म में है मेरा किसिंग सीन। ऐसा नहीं है कि मैं फिल्मों में किस कभी नहीं करूंगा, लेकिन ऐसा होता है कि अगर फिल्म में किसिंग सीन होता है तो सबका माइंड एक ही जगह डाइवर्ट हो जाता है। फिल्म में बहुत सारी चीजें होती हैं। लोग मेहनत करते हैं फिल्म में। लेकिन अगर बार-बार एक ही बारे में बात होती है तो फिर इरिटेशन होने लगती है।'

फिल्म 'वाई चीट इंडिया' की बात करें तो ये 18 जनवरी को रिलीज होगी। फिल्म में इमरान के साथ श्रेया धन्वन्तरी हैं। श्रेया इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं।

देखें फिल्म का ट्रेलर

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें