Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़Dimple kapadia birthday special here know about her life facts

B’day Special: उथल-पुथल भरी रही डिंपल कपाड़िया की जिंदगी, 16 की उम्र में की थी शादी फिर पति से रहने लगीं अलग

डिंपल कपाड़िया जब 14 साल की थीं तब राज कपूर ने उन्हें पहली बार देखा था। वो राज कपूर की खोज मानी जाती हैं। 1973 में उन्होंने ‘बॉबी’ से हिन्दी सिनेमा जगत में कदम रखा। फिल्म जबरदस्त हिट और...

B’day Special: उथल-पुथल भरी रही डिंपल कपाड़िया की जिंदगी, 16 की उम्र में की थी शादी फिर पति से रहने लगीं अलग
Shrilata लाइव हिन्दुस्तान, मुंबईTue, 8 June 2021 08:15 AM
हमें फॉलो करें

डिंपल कपाड़िया जब 14 साल की थीं तब राज कपूर ने उन्हें पहली बार देखा था। वो राज कपूर की खोज मानी जाती हैं। 1973 में उन्होंने ‘बॉबी’ से हिन्दी सिनेमा जगत में कदम रखा। फिल्म जबरदस्त हिट और डिंपल रातों रात बड़ी एक्ट्रेस बन गईं। आठ जून को डिंपल कपाड़िया अपना जन्मदिन मना रही हैं तो चलिए आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

70 के दशक में डिंपल अपनी फैशन सेंस के लिए मशहूर हो गई थीं। ‘बॉबी’ की रिलीज के बाद लड़कियां उनकी तरह पोल्का डॉट स्कर्ट और टॉप पहनने लगी थीं। फिल्म में उनका बिकिनी सीन भला कौन भूल सकता है। 

ऐसा कहा जाता है कि फिल्म में जब पहली बार ऋषि कपूर और डिंपल मिलते हैं वह सीन राज कपूर की असल जिंदगी से प्रेरित था जब वो पहली बार नरगिस से मिले थे।

पहली फिल्म के बाद इंडस्ट्री से बना ली दूरी

‘बॉबी’ की रिलीज के छह महीने पहले ही डिंपल ने उस वक्त के सुपरस्टार राजेश खन्ना से शादी कर ली थी। दोनों की उम्र में काफी फासला था। डिंपल जहां 16 साल की थीं वहीं राजेश खन्ना की उम्र 31 साल थी। ‘बॉबी’ की रिलीज के बाद उन्होंने फिल्में करनी छोड़ दीं और परिवार में व्यस्त हो गईं। दोनों की दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हुईं।

फिल्मों में की वापसी

डिंपल और राजेश खन्ना में अनबन होने लगी थी और शादी के नौ साल बाद वो अपनी दोनों बेटियों को लेकर माता-पिता के घर आ गईं। उन्होंने फैसला किया कि वो फिर से फिल्मों में वापसी करेंगी। वापसी के बाद 1985 में डिंपल ने फिल्म ‘सागर’ से तहलका मचा दिया। पर्दे पर एक बार फिर से उनकी जोड़ी ऋषि कपूर के साथ नजर आई। इसके बाद डिंपल एक के बाद एक फिल्में करने लगीं और उनकी गिनती उस दौर की हिट अभिनेत्रियों में होने लगीं। उनकी मुख्य फिल्मों में ‘मंजिल मंजिल’, ‘ऐतबार’, ‘अर्जुन’, ‘जांबाज’, ‘काश’, ‘दृष्टि’, ‘लेकिन’ और ‘रुदाली’ रहीं।

हमेशा दिया साथ

राजेश खन्ना और डिंपल अलग रहने लगे थे लेकिन उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया। अलग रहने के बावजूद दोनों हमेशा एक दूसरे के लिए खड़े रहे। 1992 में जब राजेश खन्ना चुनाव लड़ रहे थे तब डिंपल ने उनके लिए कैंपेन भी किया था। राजेश खन्ना के आखिरी वक्त में भी डिंपल उनके साथ रहीं।
 

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें