DA Image
20 अक्तूबर, 2020|2:07|IST

अगली स्टोरी

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में शाहरुख खान नहीं करना चाहते थे ‘राज’ का रोल, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ने अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। सोशल मीडिया पर दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे का हैशटैग सुबह से ट्रेंड कर रहा है। राज का किरदार निभाने वाले शाहरुख खान ने भी फिल्म के 25 साल पूरे होने पर अपना नाम बदल दिया है। उन्होंने अपना ट्विटर नाम 'शाहरुख खान' से हटाकर 'राज मल्होत्रा' कर दिया है। 

90 के दशक में आई यह फिल्म सदी की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है। शाहरुख खान को कास्ट करना उस वक्त फिल्मनिर्मातों के लिए सबसे मुश्किल काम था। ‘रोमांस किंग’ कहे जाने वाले शाहरुख एक समय में ‘राज’ जैसा रोमांटिक रोल नहीं करना चाहते थे। 

फिल्म जर्नलिस्ट अनुपमा चोपड़ा अपनी किताब, 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में शाहरुख खान के बारे में लिखती हैं कि कैसे वह इस फिल्म का हिस्सा बने। वह लिखती हैं, "शाहरुख खान दूसरे खान, आमिर और सलमान की तरह लवर बॉय का रोल नहीं निभाना चाहते थे। वह बॉलीवुड के नॉर्म्स के हिसाब से नहीं चलना चाहते थे। वह चाहते थे कि उन्हें सभी दर्शक एक अलग एक्टर की तरह देखें, वह कुछ हटकर करना चाहते थे।"

आदित्य चोपड़ा, शाहरुख को 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में कास्ट करने के लिए तीन हफ्तों तक मनाते रहे थे। एक पल ऐसा भी आया था जब, फिल्म के निर्माताओं ने सैफ अली खान को राज का रोल देने का मन बना लिया था। जब शाहरुख इस फिल्म को करने के लिए राजी हुए थे तब वह 'करण-अर्जुन' की शूटिंग में लगे हुए थे।

वहीं पर फिल्म की लीड एक्ट्रेस, सिमरन का रोल करने वाली काजोल को लगता था कि उनका रोल काफी बोरिंग है। हिंदुस्तान टाइम्स के इंटरव्यू में वह कहती हैं, "मुझे लगता है सभी के अंदर एक सिमरन की कुछ न कुछ खूबी जरूर होती है, जो किसी दूसरे में या किसी दूसरे इंसान के साथ कुछ सही करना चाहती है। बहुत से लोग सही नहीं कर पाते हैं, लेकिन वह चाहते जरूर हैं। आपको बस एक अप्रूवल की जरूरत होती है, आप चाहते हैं कि आपको कोई अप्रूव करे कि आप सही कर रहे हैं। तो हां, सिमरन बस ऐसी ही थी। मुझे लगता है कि सिमरन ओल्ड फैशन होने के बावजूद भी काफी काफी कूल है।"

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk) on

अमरीश पुरी, अनुपम खेर, फरीदा जलाल और परमीत सेठी स्टारर फिल्म, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्मों में से एक है। फिल्म की कहानी दो लोग, राज और सिमरन के बारे में है। यह दोनों विदेश में रह रहे हैं। एक यूरोप ट्रिप के दौरान दोनों की मुलाकात होती है और वहां एक-दूसरे से प्यार हो जाता है। राज, सिमरन को ढूंढता हुआ पंजाब तक आता है जहां उसकी शादी उसके फैमिली फ्रेंड से हो रही होती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:dilwale dulhaniyan le jayenge turns 25 today shahrukh khan said no to raj character director convinced him