Hindi Newsएंटरटेनमेंट न्यूज़dilip kumar ancestral home in peshawar has collapsed

पेशावर में 'ट्रैजिडी किंग' दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान ढहा

हिंदी सिनेमा के वरिष्ठ अभिनेता दिलीप कुमार का तकरीबन एक सदी पुराना पेशावर वाला पुश्तैनी मकान ढह गया है। प्रशासन ने कहा है कि इस जगह पर इसी तरह का मकान जल्द बनाया जाएगा।  सांस्कृतिक विरासत...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीFri, 16 June 2017 11:56 AM
हमें फॉलो करें

हिंदी सिनेमा के वरिष्ठ अभिनेता दिलीप कुमार का तकरीबन एक सदी पुराना पेशावर वाला पुश्तैनी मकान ढह गया है। प्रशासन ने कहा है कि इस जगह पर इसी तरह का मकान जल्द बनाया जाएगा। 

सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला के मुताबिक ऐतिहासिक किस्सा ख्वानी बाजार के निकट मोहल्ला खुदा दाद स्थित इस मकान का सामने वाला हिस्सा और दरवाजा ही बाकी बचा है।

शहर के गणमान्य लोगों ने ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण में लापरवाही के लिए खैबर पख्तूनख्वा सरकार की आलोचना की है। पुरातत्व विभाग ने 2014 में इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था।

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था। 1930 में उनके पिता मुंबई आ गए थे, जहां उन्होंने हिन्दी फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। बता दें कि दिलीप को 8 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है इसके साथ ही उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार जैसे बड़ें अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज' से भी सम्मानित किया जा चुका है।

लेटेस्ट Hindi News, Entertainment News के साथ-साथ TV News, Web Series और Movie Review पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।
ऐप पर पढ़ें